Blog single photo

वर्ल्ड डायबिटिज डे: जाने डायबिटीज के लक्षण और कैसे इससे बचे

4 नवंबर को हर साल पूरी दुनिया में वर्ल्‍ड डायबिटीज डे के रूप में मनाया मनाया जाता है। विश्‍व मधुमेह दिवस को अंतरराष्‍ट्रीय मधुमेह संघ और विश्‍व स्वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा साल 1991 में शुरू किया गया था।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 नवंबर) : 14 नवंबर को हर साल पूरी दुनिया में वर्ल्‍ड डायबिटीज डे के रूप में मनाया मनाया जाता है। विश्‍व मधुमेह दिवस को अंतरराष्‍ट्रीय मधुमेह संघ और विश्‍व स्वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा साल 1991 में शुरू किया गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बड़ी तादाद में है। और कई लोग इस बीमारी से जागरूक नहीं हैं। और अपनी लाइफस्टाइल का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते। बिगड़ते लाइफस्टाइल के चलते कई लोग यह नहीं जानते की वो कई बीमारियों को न्योता दे रही है।

मधुमेह आज एक गंभीर समस्या बन चुकी है। खराब जीवनशैली से आज हर उम्र के लोग डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। अगर आपको एक बार डायबिटीज हो गई तो जिंदगीभर के लिए यह आपको परेशान कर सकती है।  इंसुलिन हार्मोन की वजह से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। जब शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। डायबिटीज 2 तरह का होता है टाइप-1 और टाइप-2, टाइप-1 डायबिटीज का मुख्य लक्षण शरीर में इंसुलिन का बनना बंद होना है, जबकि टाइप-2 (Type 2 Diabetes) की स्थिति में शरीर में इंसुलिन का जरूरत के हिसाब से निर्माण नहीं होता या इसका इस्तेमाल ठीक ढंग से नहीं हो पाता।

सबसे पहले आपको बताते है कि मधुमेह के सबसे आम लक्षण क्या है

बहुत ज्यादा और बार बार प्यास लगना और बार बार पेशाब आना

लगातार भूख लगने के साथ आंखों से धुंधला दिखाई देना

बेवजह थकावट महसूस होना और वजन कम होना

शरीर पर किसी भी जख्‍म का जल्‍दी ठीक न होना या देर से घाव ठीक होना

बार बार पेशाब या रक्त में संक्रमण होना और खुजली या त्वचा रोग

लाइफ स्‍टाइल में करें थोड़ा बदलाव

डायबिटीज से कैसे बचें

सिर्फ आराम ही न करें 

दिनभर आराम करने से और हेल्दी डाइट न लेने से भी डायबिटीज के साथ कई बड़ी बीमारी को न्योता दे सकते है। इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना व्यायाम करें और हेल्दी खाना खाएं। अगर आप एक्सरसाइज के लिए समय निकाल सकते हैं, तो रोजाना कम से कम 30-40 मिनट घर पर ही कसरत करें। ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें, जॉगिंग करें. मगर शरीर को एक ही जगह पर न बैठें।

मोटापा कम करके

मोटापा डायबिटीज के खतरे को अधिक बढ़ाता है। हेल्दी और सेहतमंद चीजें खाइये, एक्सरसाइज कीजिए, शरीर को मूव करते रहिए, एक जगह मत बैठिए और खूब पानी पीजिए। रोजाना कम से कम 10 ग्लास पानी पीना सभी के लिए जरूरी है। पानी न पीने की आदत भी कई बार शरीर में कई तरह के रोग पैदा कर सकती है।

नशा न करें

सिगरेट और शराब की लत इन दिनों युवाओं में तेजी से बढ़ी है. यह लत कैंसर, डायबिटीज और हार्ट संबंधी बीमारियों को जन्म दे सकती है. अगर आप सिगरेट और शराब या इनमें से किसी एक की भी लत है, तो ये आपके शरीर को बीमारियों का घर बनाने के लिए काफी हैं इसे आज ही छोडें.

Tags :

NEXT STORY
Top