पहली बार टीम इंडिया के साथ हो रही हैं यह 3 चीजें...

नई दिल्ली (27 अगस्त): भारत पहली बार अमेरिका की जमीन पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहा है। अनिल कुंबले के भारतीय टीम का कोच बनने के बाद टीम इंडिया पहली बार सीमित ओवर का क्रिकेट खेलेगी। बतौर कोच कुंबले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ पहली बार काम करेंगे।

जी हां, अमेरिका में तीन चीजें पहली बार हो रही है। पहली बार वनडे और टी 20 टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने की अपने कोच अनिल कुंबले को रिपोर्ट की। कोच कुंबले और कप्तान धोनी की ये पहली मुलाकात है। अनिल कुंबले जिनके संन्यास के बाद धोनी ने साल 2007 में टेस्ट टीम की कमान संभाली। अब वही कुंबले धोनी के कोच हैं। अपने कोच के साथ मिलकर धोनी अब टी 20 और वनडे के लिए गेम प्लान तैयार कर रहे हैं। वैसे तो अनिल कुंबले पिछले महीने ही टीम इंडिया के साथ जुड़ गए थे। विराट से कुंबले की ट्यूनिंग काफी पुरानी

है। आईपीएल में कुंबले विराट की टीम के साथ जुड़े हुए हैं और साथ ही वेस्टइंडीज में जिस तरह विराट और कुंबले ने टीम का प्लान तैयार किया उसके बाद ये कहा जा रहा है कि ये जोड़ी आने वाले समय में वर्ल्ड क्रिकेट पर राज करने के लिए तैयार है। धोनी की टीम से जुड़ने के बाद खिलाड़ियों को कोच कुंबले ने अमेरिका में जमकर प्रैक्टिस करवाई है और इसी मेहनत के लिए उन्हें जाना भी जाता हैं।

विराट की ही तरह कोच कुंबले धोनी के साथ भी टीम इंडिया को आगे ले जाने के लिए कमर कस चुके हैं। तभी तो अमेरिका में पहली मुलाकात के बाद कुंबले ने धोनी की जमकर तारीफ की। धोनी और टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन की जोड़ी की पूरी दुनिया में तारीफ होती थी। कोच गैरी के साथ धोनी ने 28 साल बाद टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था और अब इसी कामयाबी की उम्मीद धोनी और कुंबले की जोड़ी से पूरे हिंदुस्तान को है।