आज ही के दिन धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में किया था डेब्यू

नई दिल्ली (23 दिसंबर): भारत के सीमित ओवर के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 12 साल पहले बांग्लादेश में आज ही के दिन (23 दिसंबर) वनडे क्रिकेट में अपने इंटरनैशनल करियर का आगाज किया था। साल 2004 में इंटरनैशनल क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धोनी अपने डेब्यू से पहले ही अपने लंबे छक्कों के लिए सुर्खियों में छाने लगे थे। अपनी विकेटकीपिंग से ज्यादा वह अपनी विस्फोटक बैटिंग और लंबे बालों के लिए मशहूर हो रहे थे।

इन वर्षों में धोनी ने कई ऐसे रिकॉर्ड्स तोड़े हैं और कितने ही अपने नाम किए हैं। अपने लंबे बालों के लिए पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ से तारीफ पा चुके धोनी को दुनिया का बेस्ट फिनिशर कहा जाता है। अपनी सूझबूझ और तुरंत फैसले लेने की काबिलियत से उन्होंने भारत को T-20 वर्ल्ड कप, ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप, पहली बार दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम का खिताब, ऑस्ट्रेलिया में 2008 की सीबी सीरीज और न जाने कितने ही टूर्नामेंट्स जिताए हैं।

विकेट के पीछे उनकी तेजतर्रार विकेटकीपिंग ने कितनी ही बार विरोधी बल्लेबाजों को हैरान किया है। आइए धोनी के करियर के उन 12 लम्हों पर, जिन्होंने उन्हें महान कप्तान की लिस्ट में लाकर खड़ा कर दिया।