उम्मीद है जल्द पेट्रोल, डीजल जीएसटी के दायरे में आएंगे: धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली(24 सितंबर): पेट्रोल-डीजल की आसमान छू रही दाम से आम लोग बेहाल है। वहीं केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने उम्मीद जताया है कि दिवाली तक पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो जाएंगे। प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत अभियान की शुरुआत करने तथा उज्जवला योजना के तहत 3 करोड वां गैस कनेक्शन वितरित करने अहमदाबाद पहुंचे पेट्रोलियम मंत्री प्रधान ने ये बातें कही। 

- उन्होंने कहा कि क्रूड ऑयल की कीमतों का पेट्रोल और डीजल के दाम से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में भडके दंगों के कारण भारत में तेल की कीमतों में उछाल आ गया था लेकिन अब धीरे धीरे दाम घटने लगे हैं। 

उन्होंने कहा कि अमेरिका में दंगे के हालात के चलते भारत में पेट्रोल डीजल के दाम में तेजी आई थी लेकिन अब धीरे धीरे इनके दाम सामान्य हो रहे हैं। प्रधान ने भरोसा दिलाया कि आगामी दिवाली त्योहार तक पेट्रोल डीजल के दाम पहले की ही तरह कम हो जाएंगे।

- उन्होंने यह भी दोहराया कि उपभोक्ताओं के फायदे के लिए पेट्रोलियम पदार्थों को भी जीएसटी के दायरे में लाने का प्रस्ताव दिया है। प्रधान ने कहा कि जीएसटी जैसा एक कर पेट्रोलियम पदार्थ की कीमतों में देशभर में एकरुपता लायेगा और इससे केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और उपभोक्ताओं तीनों को फायदा होगा।