Blog single photo

धनतेरस के दिन ये चीजें ना खरीदें, होगी हानि

आज को धनतेरस है। धनतेरस के दिन से दिवाली का महोत्सव शुरू हो जाता है। धनतेरस को धन से जुड़ा त्योहार माना जाता है और इस दिन खरीदारी को शुभ माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन धातु का सामान जैसे सोना चांदी खरीदने से आर्थिक लाभ होता है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 अक्टूबर): आज को धनतेरस है। धनतेरस के दिन से दिवाली का महोत्सव शुरू हो जाता है। धनतेरस को धन से जुड़ा त्योहार माना जाता है और इस दिन खरीदारी को शुभ माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन धातु का सामान जैसे सोना चांदी खरीदने से आर्थिक लाभ होता है। इस दिन लोग जमकर खरीदारी करते हैं, लेकिन खरीदारी करते वक्त वो भूल जाते हैं कि खरीदना क्या है। इसी चक्कर में कुछ लोग बर्तन खरीदते वक्त अल्यूमिनियम बर्तन भी खरीद लेते हैं। ये नहीं करना चाहिए। दरअसल अल्यूमिनियम राहू से जुड़ा हैं और धनतेरस के दिन इन्हें खरीदने से बचना चाहिए वरना राहू का सीधा प्रभाव पड़ता है।

- कांच का सामान भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदना चाहिए। यह भी राहू से संबंध रखता है और इसकी खरीदारी राहू को घर में आमंत्रित करती है।

- इस दिन आप चाहें तो सोना चांदी के साथ साथ हीरा भी खरीद सकते हैं। हीरे की खरीदारी अगर महिलाओं के हाथ से हो और अच्छा है। कहते हैं कि महिलाओं के हाथ से खरीदा गया हीरा घर में आर्थिक लाभ और उन्नति लाता है।

- इस दिन भूलकर भी दूसरों के लिए अपनी जेब से खरीदारी न करें। ये दिन जातक के घर की उन्नति का दिन होता है। अगर आप दूसरों को दिवाली गिफ्ट देना चाहते हैं तो किसी और दिन उनके लिए गिफ्ट खरीद लें लेकिन धनतेरस के लिए केवल अपने लिए खरीदारी करें, अन्यथा दूसरों को दिए गिफ्ट में ही घर की बरकत निकल जाने की संभावना रहती है।

- पुराना वाहना नहीं खरीदना चाहिए। इस दिन केवल नई चीज पर ही धन खर्च करना चाहिए।

- नुकीला सामान खरीदने से बचें

कहा जाता है कि धनतेरस पर चाकू,छुरी, नुकीला सामान या कैंची नहीं खरीदने चाहिए। धनतेरस पर लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि यह शनि से जुड़ा होता है और ऐसा सामान खरीदने पर वो 13 गुणा होकर घर पर आधिपत्य करेगा। 

ऐसे करें खरीददारी...

आप सोने चांदी के जवाहरात खरीद सकते हैं। चांदी के बर्तन खरीद सकते हैं और अगर पर्याप्त धन नहीं है तो ईएमआई पर गोल्ड ले सकते हैं। धनतेरस की सबसे उत्तम खरीदारी चांदी और सोने का सिक्का है। इसे धनतेरस पर खरीदिए और दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के समय इसी सिक्के को पूजा में रखकर इसकी पूजा कीजिए और बाद में तिजोरी में रख दीजिए। ऐसा करने से घर में वैभव 13 गुणा बढ़ जाता है और घर में किसी चीज की कमी नहीं रहती।

(Image Credit: Google) 

Tags :

NEXT STORY
Top