धनतेरस पर राशि के हिसाब से जाने क्या खरीदें, क्या नहीं

नई दिल्ली (27 अक्टूबर): धनतेरस के दिन से दिवाली की शुरुआत मानी जाती है और इस दिन खरीददारी करना बहुत ही शुभ माना जाता है। मान्यता के मुताबिक इस दिन खरीददारी करने से घर में सुख और समृद्धि बढ़ती है। घर में धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है। ज्योतिषियों के मुताबिक अगर जातक अपनी राशियों के हिसाब से खरीददारी करेंगे तो इससे इससे खास लाभ होता है और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है।

राशि के अनुसार जाने धनतेरस पर क्या खरीदें-क्या नहीं...

मेष: मेष राशि वालों के लिए चांदी के बर्तन और इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना बेहद शुभ रहेगा। इस दिन मेष राशि वालों को चांदी और इलेक्ट्रॉनिक का कुछ न कुछ सामान जरूर खरीदना चाहिए। इस राशि के लोग चमड़ा,केमिकल आदि ना खरीदें।

 

वृष: धनतरेस पर वृष राशि वालों के लिए कपड़ा खरीदना बेहद शुभ और लाभकारी रहेगा। इसके अलावा चांदी और तांबे के बर्तन खरीदना भी उनके लिए फायदे मंद रहेगा। इस राशि के जातक फर्टिलाइजर्स,वाहन,तेल,चमड़े, लकड़ी आदि से बनी वस्तुओं की खरीददारी से बचें।

मिथुन: मिथुन राशि वालों के लिए इस दिन सोने के आभूषण, हरे रंग के घरलू सामान जैसे पर्दा खरीदना शुभ रहेगा। मिथुन राशि के लोग इस दिन किसी को कर्ज न दें।

कर्क: कर्क राशि वालों के लिए चांदी के गहने और घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान खरीदना अच्छा रहेगा। कपड़े,बर्तन,लकड़ी का सामान जैसे-फर्नीचर आदि भी खरीद सकते हैं। 

सिंह: सिंह राशि वाले अगर धनतेरस के दिन तांबे के बर्तन और कपडे जरूर खरीदें। सोना खरीदने से बचें। शेयर में निवेश नहीं करें। लोहे से बनी चीजें न खरीदें।

कन्या: कन्या राशि वालों के लिए धनतेरस के दिन गणेश की मूर्ति और सोने का आभूषण खरीदना अच्छा रहेगा। इस दिन कन्या राशि के जातक नए सफेद और काले रंग का कपड़ा न पहने।

तुला: तुला राशि वाले अगर इस दिन कपड़े,सौंदर्य सामान या सजावटी सामान और चांदी की खरीददारी करेंगे तो उन्हें काफी फायदा होगा। लोहे की चीजों की खरीददारी से बचें।

वृश्चिक: धनतेरस के दिन अगर वृश्चिक राशि वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और सोने के आभूषण खरीदेंगे तो उन्हें मां लक्ष्मी की खास कृपा मिलेगी। लोहे की चीजें और सोना न खरीदें। 

धनु: धनु राशि वालों को इस दिन सोने के गहने और तांबे के बर्तन खरीदने चाहिए। सोना,हीरा और कीमती पत्थर भी खरीद सकते हैं।

मकर: मकर राशि वालों के लिए वाहन,चांदी के बर्तन और आभूषण खरीदना बेहद शुभ रहेगा। इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान न खरीदें। प्रॉपटी में निवेश से भी बचे।

कुम्भ: कुम्भ राशि वाले अगर धनतेरस के दिन सौंन्दर्य के सामान, स्वर्ण, और जूते-चप्पल खरीदेंगे तो उन्हें खास लाभ होगा। सोना और किमती पत्थर न खरीदें।

मीन: धनतेरस के दिन मीन राशि वालों को सोने के आभूषण,चांदी के बर्तन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जरूर खरीदने चाहिए। शेयर न खरीदें और किसी को पैसा उधार न दें।