धनतेरस के दिन खरीदें ये चीजें बरसेगा धन, हो जाएंगे मालामाल

नई दिल्ली ( 17 अक्टूबर ) : धनतेरस के मौके पर बाजार में रौनक रहती है। लोग खूब खरीदारी करते हैं।इस दिन पीतल, सोना, चांदी आदि खरीदने की परंपरा है।  रसोई के लिए भी कुछ न कुछ सामान जरूर लिया जाता है. गाड़ी, घर की डील भी की जाती है। वैसे इस बार शुक्रवार को धनतेरस है तो इस दिन चांदी खरीदने से पैसों का लाभ होगा। 

धनतेरस के दिन कुबेर, यम और धन्वंतरि का पूजन होता है। इसके जरिए धन, लंबी उम्र और सेहत की कामना की जाती है।  ऐसे में धनतेरस के मौके पर कुछ खास चीजों को खरीदने का विधान है। कहते हैं कि इससे घर में धन वर्षा होती है.

 

धनरतेरस पर ये 5 चीजें खरीदने से होगी धनवर्षा...

- धन का वरदान पाने के लिए पानी का बर्तन खरीदें। - कारोबार में उन्नति के लिए धातु का दीपक खरीदें।   - संतान से जुड़ी समस्या हो तो थाली या कटोरी खरीदें।  - अच्छी सेहत और लंबी उम्र के लिए धातु की घंटी खरीदें।  - घर में सुख-शांति के लिए खाना पकाने का बर्तन खरीदें। 

धनतेरस के दिन इन चीजों को भी खरीदना चाहिए... 

- इस दिन बर्तन, आभूषण, धनिया, गणेश-लक्ष्मी जी वाला चांदी का सिक्का खरीदें।  - इसके अलावा वाहन ,भूमि भवन ,इलेक्ट्रॉनिक आइटम कपड़े घरेलू सामान खरीद सकते हैं। - बर्तन खरीदें तो इसे खाली घर ना लाएं। इसमें अनाज, मिठाई या मेवे भरकर लाएं। - घर लाकर सामान पर गंगा जल छिड़कें। रोली लगाएं और कलावा बांध दें। दिवाली की पूजा में इनको पास रखें। 

 

इन बातों को भी रखें ध्यान ...

-पानी रखने के लिए धातु से बना कोई बर्तन खरीदें। -गणेश और लक्ष्मी की अलग-अलग मूर्तियां खरीदें।  - खील-बताशे, मिट्टी के दीपक ज़रूर खरीदें।  - अंकों का बना हुआ धन का कोई यन्त्र भी खरीदें और धनतेरस के दिन इन सबकी पूजा करें।

धनतेरस के लिए याद रखने वाली बातें...

- दिवाली की सफाई धनतेरस के पहले ही कर ली जानी चाहिए। - धनतेरस पर कुबेर के साथ धन्वंतरि की भी पूजा करें। - इस दिन सोना, चांदी, पीतल या स्टील के सामान ही खरीदें।  - धनतेरस के दिन लोहे का सामान खरीदने से बचना चाहिए।  - दिवाली के लिए गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति भी इसी दिन खरीदें।  - धनतेरस के दिन जरूरतमंदों को दान करने से विशेष लाभ होता।