WATCH: हवाई यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर...

नई दिल्ली (1 जुलाई): हवाई सफर करने वालों के लिए आज से अच्छे दिन की शुरुआत होगी। आज से फ्लाइट में उड़ाने भरने के दौरान एक लिमिट से ज्यादा बैगेज ले जाने पर पहले से कम पैसा देना होगा।

प्लेन का सफर मुहैया कराने वाली कंपनियां 15 किलो से ज्यादा के बैगेज पर 100 रुपये प्रति किलो से ज्यादा शुल्क नहीं ले सकेगी। डीजीसीए के नियमों के मुताबिक प्रति यात्री 15 किलो वजन तक के बैगेज पर पैसा नहीं लगता है। इससे ज्यादा सामान होने पर ज्यादातर एयरलाइंस अब तक 300 रुपए प्रति किलोग्राम वसूलती रही हैं।

लेकिन डीजीसीए ने विमान सेवा कंपनियों की मनमानी पर लगाम लगाते हुए मुसाफिरों को राहत दी है। डीजीसीए के नए नियम के तहत एक जुलाई यानि से 15 किलोग्राम से ज्यादा के बैगज पर पहले 5 किलोग्राम के लिए 100 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक का शुल्क नहीं वसूला जा सकता।

हालांकि, बैगेज का वजन 20 किलोग्राम से भी ज्यादा होने पर 20 किलोग्राम से ऊपर वजन के लिए शुल्क तय करने का अधिकार एयरलाइंसों को दिया गया है। फिलहाल डीजीसीए के फैसले से उन मुसाफिरों को राहत मिलेगी जो 20 किलो वजन के सामान के साथ हवाई सफर करेंगे। महंगाई के इस दौर में भले ही यह खबर छोटी राहत देने वाली है। लेकिन इसका सीधा फायदा प्लेन से सफर करने वालों को होगा।

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=pp-gtdTY6KY[/embed]