'गल्फ' जाने के लिए पाकिस्तान के ऊपर उड़ना नहीं चाहतीं भारतीय एयरलाइन्स, जानिए क्यों?

नई दिल्ली (23 अगस्त): भारतीय उड्डयन सेवाएं सरकार से मांग कर रही हैं कि पश्चिम भारत, खासकर अहमदाबाद से खाड़ी की यात्रा के लिए अरब सागर से उड़ान को मंजूरी दी जाए। जिससे कि पाकिस्तान होकर घूमावदार रूट से बचा जा सके। मीडिया रिपोर्ट्स में भारत-पाकिस्तान के खराब होते रिश्तों और आर्थिक वजहों को इस मांग के लिए जिम्मेदार ठहराया गया। 

रिपोर्ट के मुताबिक, एयर इंडिया, जेट एयरबेज़, इंडीगो और स्पाइसजेट खाड़ी के लिए पाकिस्तान के ऊपर से फ्लाइट्स को ऑपरेट करते हैं। 

एक एयरलाइन के अधिकारी ने कहा, "पिछले कुछ दिनों में भारत ने कुछ नॉन-शिड्यूल्ड एयरक्राफ्ट को वापस आने के लिए कहा, जो पाकिस्तान से गुजर रहे थे। पाकिस्तान भी बदले में ऐसा कर सकता है। यह एक डर है, जो इस मांग के पीछे जिम्मेदार है। जबकि, दूसरा पूरी तरह से कॉस्ट फैक्टर है।"

रिपोर्ट्स के आने के बाद, एयरलाइन्स की इस मांग पर डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने अपना बयान जारी किया है।

बयान में कहा गया- "AAI ने अहमदाबाद से खाड़ी के लिए रूट को सीधा किया है। जिससे ईंधन की बचत होगी। अहमदाबाद से खाड़ी के लिए मौजूदा रूट पर, हमारे कैरियर्स पाकिस्तान एयरस्पेस के ऊपर उड़ते हैं। हालांकि, नए रूट पर, वे पाकिस्तान एयरस्पेस के ऊपर उड़ान नहीं भरेंगे। इसमें कोई राजनैतिक मुद्दा नहीं है, जैसा मीडिया रिपोर्ट्स में दिखाया गया है।"