''मेरा पद रहे ना रहे 'भारत माता की जय' कहूंगा''

विनोद जगदाले, मुंबई (4 अप्रैल): 'भारत माता की जय' कहने को लेकर उठे विवाद पर महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस अपने बयान पर अडि़ग है। उन्‍होंने विधानसभा में इसका समर्थन करते हुए कहा कि मेरा पद रहे या ना रहे 'भारत माता की जय' कहना ही पड़ेगा।

सीएम देवेंद्र फडणवीस ने सदन में बयान दिया है कि 'भारत माता की जय' का विषय चर्चा का विषय नहीं है। जो इसको मुद्दा बना रहे हैं, उनको भारत से प्रेम नहीं है। सदन में सीएम ने अपनी बात दोहराई है कि जिनको देश से प्यार नहीं है उनको देश में रहने का अधिकार नहीं है। भारत माता की जय धार्मिक मुद्दा नहीं है, कई लोग इसे मुद्दा बना रहे हैं। इसी के साथ उन्‍होंने कहा कि मेरा पद रहे ना रहे भारत माता की जय कहूंगा।

इससे पहले महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने एक बयान में कहा था कि इस देश में रहने वाले लोगों को 'भारत माता की जय' बोलना ही पड़ेगा, जो 'भारत माता की जय' नहीं बोलेंगे, उन्हें भारत में रहने का कोई हक नहीं है। जिसके बाद विपक्ष ने उनपर निशाना साधते हुए कहा था कि सरकार किसी को भी जबरन भारत माता की जय कहने के लिए मजबूर नहीं कर सकती।

हालां‍कि इस विवाद के बाद बीजेपी और संघ की तरफ से भी कई बयान सामने आए हैं, जिसमें कहा गया है कि भारत माता की जय कहने के लिए किसी को मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। बल्कि हमें ऐसा माहौल बनाने की जरूरत है जिससे लोग आसानी से भारत माता की जय कहें।

सीएम देवेंद्र फडणवीस का सदन में दिया गया बयान:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=t55KV5dBZ0o[/embed]