VIDEO: फडनवीण सरकार में सामने आया बड़ा दाल घोटाला

इंद्रजीत सिंह, मुंबई (12 मई): महाराष्ट्र में अरहर की दाल उपजाने वाले किसान आफत में हैं। ये हाल तब है जबकि इस साल राज्य में बंपर फसल हुई है। बावजूद इसके किसानों को इसका ज्यादा फायदा नहीं मिल रहा। उनके हिस्से का मुनाफा बिचौलिए हड़प रहे हैं। सरकार की तरफ से तय खरीद केंद्रों पर गड़बड़ी की खबर है। सरकारी कर्मचारी और व्यापारियों की मिलीभगत किसानों को चूना लगा रही है।


बुलढाणा के शेगांव में आरटीआई के जरिए जो सच सामने आया है वो किसानों के पांव के नीचे की जमीन खिसकाने वाला है। इसमें खुलासा हुआ है कि राज्य में बिना टोकन के भी सरकारी केंद्रों पर अरहर दाल की खरीद हुई है। ऐसे लोगों से अरहर की सरकारी समर्थन मूल्य पर खरीद की गई वो किसान नहीं थे।


किसानों का आरोप है कि बड़े-बड़े व्यापारी खुले बाजार से किसानों से सस्ती कीमत पर अरहर दाल खरीद रहे हैं और उसे अधिकारियों की मिलीभगत से सरकारी खरीद केंद्रों पर ऊंची कीमत पर बेच रहे हैं। किसानों की मानें तो एक तरफ उन्हें अपनी खेती की जमीन के दस्तावेज दिखाने पड़ते हैं, तब जाकर कहीं उनकी फसल खरीदी जाती है। वहीं दूसरी तरफ व्यापारी अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर बिना टोकन के ही दाल बेच रहे हैं।


वीडियो: