Blog single photo

'तूफानी' जेफ थॉमसन की याद दिलाते हैं बुमराह: डेनिस लिली

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली ने भारतीय टीम के खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की है। लिली ने कहा है कि भारत का यह गेंदबाज आम तेज गेंदबाजों से कई मायनों से ‘हट कर’ है। बुमराह इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम का हिस्सा हैं. अब तक इस दौरे पर उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 दिसंबर): ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली ने भारतीय टीम के खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की है। लिली ने कहा है कि भारत का यह गेंदबाज आम तेज गेंदबाजों से कई मायनों से ‘हट कर’ है। बुमराह इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम का हिस्सा हैं. अब तक इस दौरे पर उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है।

लिली ने कहा, “मुझे लगता है कि बुमराह रोचक गेंदबाज हैं। वह काफी शॉर्ट रन अप के साथ आते हैं। वह पहले चलते हैं और फिर शॉर्ट रन अप से गेंद फेंकते हैं। उनके हाथ सीधे रहते हैं। उनकी गेंदबाजी किसी भी किताब में नहीं सिखाई जा सकती। इसलिए वह मुझे अपने समय के एक और गेंदबाज की याद दिलाते हैं, जो हम सभी से अलग था, वो हैं जैफ थॉमसन।”

लिली ने एक इंटरव्‍यू में कहा, “बुमराह हालांकि थॉमसन की तरह तेज नहीं हैं, लेकिन उनसे इस तरह से मिलते जुलते हैं कि यह दोनों तेज गेंदबाजी की आम परिभाषा से हटकर गेंद फेंकते हैं.” बुमराह ने ऑस्‍ट्रेलियाई दौरे पर अब तक दो टेस्ट मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए हैं।

बुमराह के लिए यह तारीफ इसलिए खास है क्‍योंकि आईपीएल में अच्‍छे प्रदर्शन के बाद जब उन्‍हें जनवरी, 2016 में पहले टी20 और फिर वनडे टीम के लिए चुना गया था तो किसी ने सोचा भी नहीं था कि वे कभी टेस्‍ट क्रिकेट खेल पाएंगे। दो साल तक उन्‍हें केवल छोटे फॉर्मेट का विशेषज्ञ माना गया, लेकिन जनवरी, 2018 में उन्‍हें जैसे ही पहली बार भारत की टेस्‍ट टीम में जगह मिली, उन्‍होंने किसी को शिकायत का मौका ही नहीं दिया। आज हालत यह है कि 8 टेस्‍ट मैच पुराने बुमराह कप्‍तान विराट कोहली के तरकश का सबसे मारक हथियार हैं। अब तक उन्‍होंने 39 विकेट लिए हैं जो हर मैच में पांच विकेट से थोड़ा ही कम है।

NEXT STORY
Top