ऐसे बेनामी संपत्त‍ि का पता लगाएंगे पीएम मोदी, इन लोगों पर होगी कार्रवाई

नई दिल्ली (24 नवंबर): नोटबंदी के बाद बेनामी संपत्त‍ि वालों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिकंजा कस सकते हैं। लेकिन अभी देश के लोगों को यह बात समझ में नहीं आ रही है कि पीएम मोदी किस तरह से बेनामी संपत्त‍ि का पता लगाएंगे। ऐसे में न्यूज 24 आपको बताएगा कि आखिर क्या होती है बेनामी संपत्ति, किसके पास है ये संपत्ति, सरकार कैसे करेगी इन लोगों पर कार्रवाई और उसके लिए क्या चुनौतियां हैं?

बनी 200 अधिकारियों की खास टीम... - बताया कहा जा रहा है कि बेनामी संपत्तियों की पहचान के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सक्रिय हो गया है। इसके लिए 200 अधिकारियों की एक टीम बनाई गई है। - ये टीम फिलहाल हाइवे से लगी महंगी जमीनों और अन्य बड़ी राशियों के प्रापर्टी की रजिस्ट्रीज को स्कैन करेगी। - किसी संदिग्ध मामले के सामने आने पर खरीददार को नोटिस दिया जाएगा। - इसके अलावा पिछले कुछ सालों में देशभर में हुई सर्वे और रेड में मिले कागजों को भी स्कैन किया जा सकता है।   क्या होती है बेनामी संपत्त‍ि... ऐसी संपत्त‍ि जिसका मालिक कागज में कोई और है व पैसे किसी और ने दिए हैं।

कैसे साबित होगी बेनामी संपत्त‍ि... सूत्रों ने बताया कि महंगी जमीन खरीदनवालों पर सरकार की नजर होगी। सरकार इन लोगों को नोटिस जारी कर 90 दिन के अंदर पैसे के स्त्रोत का पता बताने के लिए कहेगी। अगर वह व्यक्ति खरीदी गई जमीन के बारे में पैसा कहां से आया बता देता है तो वह बच जाएगा नहीं तो उसपर कार्रवाई होगी। हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो यह एक बड़ा ही कठिन कदम है।