पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले को फ्रांस ने सराहा

नई दिल्ली (16 जनवरी): भले ही भारत में विपक्षी दलों के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले को आम जनता के खिलाफ बताया जा रहा हो, लेकिन फ्रांस ने भारत में नोटबंदी की सराहना करते हुए कहा है कि यह एक साहसिक निर्णय है जो यह बताता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर चोरी, भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ कितने प्रतिबद्ध हैं।

फ्रांस के विदेश और अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री ज्यां मार्क ऐहु ने मोदी के विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिये 'उल्लेखनीय सुधार' की भी सराहना की। उन्होंने कहा, 'वह सही दिशा में हैं।' 'मेक इन इंडिया' अभियान की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि फ्रांस अपने अनुभव, विशेषज्ञता और प्रौद्योगिकी के साथ बड़े सहयोगी की इच्छा करता है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत और यूरोपीय संघ को व्यापार बाधा खत्म करने के लिये 'संयुक्त प्रयास' करने चाहिए। साथ ही उन्होंने आयात-निर्यात व्यवस्था को आसान बनाने और नियमन के भरोसेमंद होने के अलावा स्थिरता में सुधार के संदर्भ में सुधारों की वकालत की।

चार दिन की यात्रा पर भारत आये ऐहु से जब नोटबंदी पर उनके विचार पूछे गये तो उन्होंने कहा, 'मैं इस साहसिक निर्णय से प्रभावित हूं। यह बताता है कि प्रधानमंत्री मोदी कैसे कर चोरी, भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ लड़ाई को लेकर प्रतिबद्ध है। इस उपाय का मकसद डिजिटल अर्थव्यवस्था को तेजी से लागू करने के लिये अर्थव्यवस्था को आधुनिक रूप देना है। उन्होंने कहा, 'हम पूरी गंभीरता के साथ इन गतिविधियों को देख रहे हैं।'