बेकार नहीं हुए पुराने नोट, यहां मिल रहे हैं 500 के 550 और 1000 के 1100

नई दिल्ली (26 दिसंबर): नोटबंदी के बाद से 500 और 1000 रुपयों में काला धन रखने वालों के होश उड़ गए हैं, लेकिन अब खबर आ रही है कि ऐसे लोगों की चांदी हो सकती है। एक अंगरेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल के कोलकाता में 500 रुपये के पुराने नोट के बदले 550 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोट के बदले 1100 रुपये मिल रहे हैं।


बताया जा रहा है कि शेल कंपनीज को अपनी बैलेंस शीट में 'कैश इन हैंड' बढ़ाने की जरूरत होती है, जिसमें बहुत ज्यादा कागजी कार्यवाही होती है। शहर की अकाउंटेंसी बिरादरी की नजर में यह 31 दिसंबर को खत्म हो रही तिमाही से पहले कागजों पर लेनदेन को सही ठहराने का तिकड़म है।


बैलेंस शीट में 'कैश इन हैंड' का मतलब है कि कंपनी के पास नोटों या सिक्कों के रूप में कितने पैसे हैं। आम बोलचाल में कहा जा सकता है कि 'कैश इन हैंड' छोटे-छोटे खर्चों के लिए रखी जानेवाली नकदी रकम है जिसे बैंक में जमा नहीं करवाया जाता। हालांकि, इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि पैसे किसी ड्रॉअर में पड़े नहीं होते।


तीसरी तिमाही के खत्म होने में महज 4 दिन बचे हैं। ऐसे में उनके पास 'कैश इन हैंड' दिखाने के लिए नकदी बहुत कम बची है। इनकम टैक्स अधिकारियों को पता चला है कि कई कंपनियों की बैलेंश शीट में बड़ी मात्रा में 'कैश इन हैंड' दिखाया गया है, जबकि हकीकत में उनके पास नकदी बहुत कम पड़ी है। अगर इन कंपनियों ने अपनी बैलेंस शीट में लंबे समय से 'कैश इन हैंड' दिखाया है तो अनुमान लगाया जाता है कि इनके पास 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट भारी मात्रा में होंगे।