ऑपरेशन ब्लैक मनी पार्ट 2: ऐसे 2.89 लाख करोड़ पर सरकार की नजर

नई दिल्ली (31 अगस्त): नोटबंदी पर रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के बाद विपक्ष ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है। इसी को लेकर सरकार ने नोटबंदी के फायदे गिनाने और विपक्ष को इस मामले में नासमझ बता डाला।

सरकार के कई केंद्रीय मंत्रियों के ट्विटर हेंडल से नोटबंदी के फायदों की जानकारी दी गई। मंत्रियों ने जिन सबसे बड़े फायदों की लिस्ट बताई है वह इस तरह से है।

- 18 लाख संदिग्ध बैंक खातों की जांच पूरी हो चुकी है। - नोटबंदी के दौरान बैंकों में जो पैसा जमा हुआ है उसमें से 2.89 लाख करोड़ रुपया शक के घेरे में है और उसकी जांच हो रही है। - एडवांस डाटा एनालिटिक्स टूल की मदद से 5.56 लाख नए लोगों की पहचान की गई है। - 4,73,003 संदिग्ध ट्रांजेक्शन का पता लगाया गया है। - 29,213 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता लगाया गया है। - 16,000 करोड़ रुपए का कालाधन बैंकों में वापस नहीं आ सका है। - करेंसी की सर्कुलेशन में 21 फीसदी की भारी गिरावट देखने को मिली है। - 56 लाख नए करदाता जुड़े हैं। - आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या में 24.7 फीसदी का इजाफा हुआ है। - व्यक्तिगत आय पर एडवांस टैक्स की उगाही में 41.79 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। - पर्सनल इनकम टैक्स उगाही में 34.25 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है।