क्रिसमस पर कल से शुरू होगी सरकार की 'कौन बनेगा करोड़पति' स्कीम

नई दिल्ली (24 दिसंबर): कल क्रिसमस है और कल से ही सरकार लकी ग्राहक योजना और डिजि-धन व्यापारी योजना शुरू करने जा रही है। ये योजना देशवासियों के लिए सांता क्लॉज साबित हो सकती है। इसके तहत सरकार 8 नवंबर को नोटबंदी के फैसले के बाद से डिजिटल पेमेंट करने वाले लोगों को पुरस्कार देगी।

कल यानी 25 दिसंबर से सरकार डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए दो स्कीमों, लकी ग्राहक योजना और डिजि-धन व्यापारी योजना, की शुरुआत करने जा रही है। इसके तहत डिजिटल पेमेंट करने वाले ग्राहकों और व्यापारियों को इनसेंटिव मिलेगा। यह स्कीमें 100 दिन तक चलेंगी और ग्राहकों एवं व्यापारियों के पास करोड़ों रुपये जीतने का मौका होगा। सरकार इन दोनों स्कीमों पर 340 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है।

लकी ग्राहक स्कीम के तहत डिजिटल पेमेंट करने पर हर दिन 15,000 लोगों को 1,000 रुपये का पुरस्कार मिल सकेगा। इस स्कीम का लाभ 100 दिनों तक उठाया जा सकता है। इसके अलावा इस स्कीम के तहत वीकली ड्रॉ भी होगा, जिसमें 7 विजेताओं को 1 लाख रुपये तक का पुरस्कार मिल सकेगा। इसके अलावा कारोबारियों को भी एक सप्ताह में 7,000 वीकली अवॉर्ड मिलेंगे। इस स्कीम के तहत व्यापारियों को अधिकतम 50,000 रुपये की इनामी राशि मिलेगी।

इन स्कीमों के अलावा 8 नवंबर से 13 अप्रैल तक डिजिटल ट्रांजैक्शंस करने वाले कन्जयूमर्स के लिए 14 अप्रैल को मेगा अवॉर्ड्स का ऐलान किया जाएगा। इसके तहत अधिकतम 1 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा 50 लाख और 25 लाख रुपये के भी पुरस्कार होंगे। वहीं, व्यापारियों के लिए मेगा ड्रॉ की इनामी राशि 50, 25 और 5 लाख रुपये तय की गई है। इस स्कीम में 50 रुपये से लेकर 3 हजार रुपये तक की ट्रांजैक्शंस को शामिल किया जाएगा।