खाते में जमा किए 2 लाख से ज्यादा तो हो जाएं सावधान! शुरू हुआ यह काम...

नई दिल्ली (1 जनवरी): नोटबंदी के बाद बैंकों में करीब 14 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा आ गया है। ऐसे में सरकार विपक्ष सरकार पर सवाल उठा रहा है कि काले धन को पकड़ने की बात करके की गई नोटबंदी से आखिरकार क्या मिला। ऐसे में सूत्रों से खबर मिली है कि आयकर विभाग की नजर अब उन चार लाख करोड़ रुपए पर है, जिनके बारे में आशंका है कि वे बेहिसाबी हो सकते हैं।

विभाग उन लोगों के खिलाफ भी जांच की तैयार कर रहा है, जिनके खाते में इस दौरान 2 लाख रुपए से अधिक जमा हुए हैं। सूत्रों के अनुसार जल्द बेहिसाबी पैसे जमा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। बड़ी संख्या में लोगों को नोटिस भेजे जाने की भी खबर है। अब तक 1.14 लाख खातों में 4 लाख करोड़ से अधिक बेहिसाबी रकम जमा हुई है।

जानकारी के अनुसार जिन 4 लाख करोड़ रुपए पर आयकर विभाग की टेढ़ी नजर है, वे पैसे जनधन समेत उन खातों में डाले गए, जिनमें पिछले एक-दो साल से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ था। इन खातों में लाखों रुपए जमा कराए गए। 10 नवंबर से नवंबर के आखिर तक 1.77 लाख कर्जदाताओं ने 25 लाख तक के अपने कर्ज पुराने नोट में चुकाए हैं।

विभाग जमा रकम की वास्तविक स्थिति और टैक्स रिटर्न से मिलान करने की कोशिशों में लग गया है। टैक्स जमा करने वाले लोग बड़े पैमाने पर नकदी नहीं रख सकते। करीब 5,000 लोगों को नोटिस जारी किया जा चुका है।