News

आज से इन जगहों पर भी नहीं चलेंगे 500 के पुराने नोट

दिल्ली(3 दिसंबर): 500 के पुराने नोट आज से पेट्रोल पंप पर फ्यूल और एयरपोर्ट पर टिकट लेने में इस्तेमाल नहीं हो सकेंगे। पहले करीब 20 जगहों पर 15 दिसंबर तक इसके इस्तेमाल की छूट दी गई थी। लेकिन सरकार ने गुरुवार को इसमें बदलाव किया। 

- दरअसल, शिकायतें मिल रही थीं कि पेट्रोल पंप और एयरपोर्ट पर ब्लैकमनी को व्हाइट करने में 500 के पुराने नोट का इस्तेमाल हो रहा है। 

- सरकार ने कुछ शर्तों के साथ 15 दिसंबर तक 500 रुपए के पुराने नोट नेशनल हाईवे के टोल नाकों पर चलाने के आर्डर दिए हैं।

- 200 रुपए से ज्यादा पेमेंट देने पर या फास्टैग कार्ड खरीदने पर 500 रुपए के पुराने नोट लिए जाएंगे। 

- बता दें कि फास्टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (आरएफआईडी) पर बेस्ड है। फास्टैग लगा कोई वाहन किसी टोल प्लाजा से गुजरता है तो टोल अपने आप ही उसके प्रीपेड अकाउंट से कट जाता है।

- रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे मिनिस्ट्री ने बुधवार को कहा था, "टोल प्लाजा पर स्मूद ट्रैफिक के लिए स्वाइप मशीनें मुहैया करा दी गई हैं, ताकि टोल वसूली में कोई परेशानी ना आए।"

15 दिसंबर तक दी थी छूट

- 8 नवंबर को नोटबंदी के एलान के वक्त सरकार ने 500 और 1000 के पुराने नोट के इस्तेमाल के लिए सिर्फ 72 घंटे की छूट दी थी। इस डेडलाइन में यह तीसरा बदलाव है।

- पिछली डेडलाइन 24 नवंबर को खत्म हुई, तब सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किया। कहा कि अब 1000 के पुराने नोट सिर्फ जमा होंगे, जबकि 500 के पुराने नोट 15 दिसंबर तक करीब 20 जगह इस्तेमाल किए जा सकेंगे।

- पानी-बिजली के बिल, फीस भरने, एयर टिकट, रेलवे टिकट, पेट्रोल, डीजल और गैस खरीदने के लिए यह छूट दी गई थी।

 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top