दिल्ली में जहरीला स्मॉग, रविवार तक सभी स्कूल बंद

नई दिल्ली (8 नवंबर): दिल्ली और एनसीआर में जहरीले स्मॉग की वजह से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों तक ऐसे ही हालात बने रहेंगे। इधर हालात की गंभीरता को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने रविवार तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद करने का फैसला किया है। 

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य से कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। इससे पहले प्रदूषण के जहरीले स्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बुधवार को प्राइमरी स्कूल बंद करने का निर्णय लिया था।

नेशनल ग्रीन ट्रीब्यूनल यानी NGT ने कहा है कि दिल्ली में इमरजेंसी जैसी स्थिति है। NGT ने दिल्ली के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा और यूपी को भी प्रदूषण रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। वहीं, ईपीसीए ने भी प्रदूषण के इस संकट से निबटने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एजेंसी सिस्टम ऑफ एअर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का औसत स्तर 406 और 645 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। यह सुरक्षित स्तर 60 और 100 से कई गुना अधिक है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के कई निगरानी केंद्रों ने प्रदूषण के सभी स्तर को पार कर जाने के कारण काम करना बंद कर दिया।