दिल्ली की हवा जहरीली, शनिवार को बंद रहेंगे MCD स्कूल

नई दिल्ली (4 अक्टूबर): दिल्ली में शनिवार को MCD के तमाम स्कूल बन रहेंगे। स्कूलों को बंद करने का यह फैसला यहां पिछले पांच दिनों से फैले जहरीले स्मॉग की वजह से लिया गया है। इससे पहले दिल्ली और एनसीआर के कई स्कलों ने खुद बच्चों की आउटडोर ऐक्टिविटीज पर रोक लगा दी थी और अस्थमा के रोगी बच्चों को घर पर रहने की हिदायत दी थी।

पिछले कई दिनों से दिल्ली का दम घोंट रही जहरीली धुंध और घातक हो गई। हालत यह हो गई कि पिछले दस सालों के दौरान नवंबर के महीने में दूसरी सबसे कम विजिबिलिटी रेकॉर्ड दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि इस स्थिति में फिलहाल किसी खास सुधार की गुंजाइश नहीं  है। ऐसा अनुमान है उत्तर-पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में हवा कमोबेश थमी रहेगी और इस वजह से वातावरण में मौजूद वायु प्रदूषण यहीं पर बना रहेगा। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर-पश्चिम भारत में हवाएं ऊपर से नीचे की तरफ बैठ रही है।

दीपावली की आतिशबाजी की वजह से पैदा हुआ प्रदूषण पहले से ही मौजूद खेतों को जलाने से पैदा हुए धुएं में मिलकर और घातक असर दिखा रहा है। जानकारों के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में स्मॉग की स्थिति अगले 4-5 दिनों तक ऐसी ही बनी रहेगी।