छठ पूजा पर दिल्ली में कल सार्वजनिक छुट्‌टी

नई दिल्ली (25 अक्टूबर): छठ पूजा की तैयारी जोरों पर है। कल डूबते हुए जहां डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा वहीं शुक्रवार यानी परसों उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। इन सबके बीच दिल्ली सरकार ने छठ के मौके पर 26 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने छठ पूजा के मौके पर 26 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।

इस बीच चार-दिवसीय पूजा की शुरुआत होने के साथ दिल्ली सरकार ने कहा है कि सभी घाटों पर तैयारियों की जांच के लिए एक योजना बनाई गई है। सूर्य भगवान को समर्पित चार दिवसीय छठ महापर्व मंगलवार से शुरू हो गया है, इसके साथ ही दिल्ली में श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न घाटों को सजाया जा रहा है। आस्था का यह महापर्व पूर्ण रूप से प्रकृति को समर्पित है।

इस पर्व को मुख्य रूप से बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश या पूर्वांचल के लोग मनाते हैं। राष्ट्रीय राजधानी में काफी संख्या में इन दोनों राज्यों के लोग रहते हैं, जो यहां यमुना नदी या तालाबों, झीलों और नहरों के किनारे बने घाटों पर जाकर इस पर्व को मनाते हैं। इस बार बनाए गए घाटों में कुदेसिया घाट, वजीराबाद, सोनिया विहार, नजफगढ़, कालिंदी कुंज इत्यादि जगहों पर बने घाट शामिल हैं।