दिल्ली में जहरीली हुई हवा, फिर से लागू हो सकता है ऑड-ईवन


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 नवंबर): दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए शहर में ट्रकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही दिल्ली सरकार ने एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों से 10 नवंबर तक डीजल की प्राइवेट गाड़ियां इस्तेमाल नहीं करने की भी सलाह दी है। बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने एडवाइजरी जारी की है।


आज भी दिल्ली की हवा बेहद ज़हरीली और खतरनाक है.. बच्चों और बुजुर्गों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है।आंखों में जलन और सरदर्द लगातार गंभीर समस्या बनी हुई है। दिल्ली के कई इलाकों में जब एयर क्ववालिटी इंडेक्स 999 के आंकड़े को पार करने पर आमादा हो गया तब जाकर दिल्ली सरकार ने बीती रात 11 बजे से लेकर 11 तारीख रात 11 बजे तक दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी लेकिन महज ट्रकों की रोक से दिल्ली को दम घोंटू हवा से राहत मिलने के कोई आसार नहीं नजर आ रहे।ऐसे में कयास लगाए जा रहे दिल्ली में जल्द ऑड-ईवन लागू हो सकता है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिवाली पर पटाखे पर लगाई गई रोक का पूरी दिल्ली और एनसीआर में उल्लंघन किया गया। लोगों ने देर रात तक पटाखे जलाए, जिससे गुरुवार की सुबह इलाके में गहरा धुंध छा गया और हवा की गुणवत्ता में गिरावट आई और लोगों का सांस लेना मुश्कल हो गया। जानकारी के मुताबिक वायु की गुणवत्ता सामान्य से छह गुना ज्यादा खराब हो गई। पुलिस ने भी स्वीकार किया है कि आदेश का उल्लंघन किया गया। सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली के त्योहार पर पटाखे जलाने की अनुमति सिर्फ रात आठ बजे से 10 बजे तक दी थी। शीर्ष अदालत ने सिर्फ ग्रीन पटाखे बनाने और बेचने की अनुमति दी थी, जिनमें कम प्रकाश और ध्वनि निकलती है और खतरनाक रसायन भी कम होता है।

ज्यादा जानकारी के लिए देखिए न्यूज 24 की ये खास रिपोर्ट...