दिल्ली के प्रदूषण ने नेहरा को मुंबई भेजा

नई दिल्ली(18 नवंबर): दिल्ली के प्रदूषण ने टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज आशीष नेहरा को मुंबई भेज दिया है। नेहरा ने महीने भर के लिए अपने परिवार को मुंबई शिफ्ट कर दिया है। 

1 नवंबर को इंटरनैशनल क्रिकेट से रिटायर होने वाले नेहरा ने दिवाली के बाद 15 दिन गोवा में बिताए थे। उनके साथ उनकी पत्नी रुश्मा और बच्चे (आरुष और आरियाना) भी थे। तब नेहरा को गोवा इतना रास आ गया था कि वह वहीं बसने की सोचने लगे, लेकिन दिल्ली में चल रही बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए यह इरादा त्याग दिया। 

पिछले दिनों दिल्ली में स्मॉग के चलते जब समस्या हुई तो नेहरा ने मुंबई में एक महीने के लिए एक सर्विस्ड अपार्टमेंट किराए पर लिया। वह सपरिवार वहीं रह रहे हैं। उन्हें इंतजार है कि दिल्ली के प्रदूषण स्तर में गिरावट आएगी और तब वह वापस दिल्ली लौटेंगे। 38 साल के लेफ्ट आर्म पेस बॉलर का कहना है कि लगता नहीं हालात आने वाले दिनों में सुधरेंगे। दिल्ली एक गैस चेंबर की तरह हो गई है। 

नेहरा के ससुराल वाले लंदन में रहते हैं और उनकी पत्नी के पास ब्रिटिश पासपोर्ट है। ऐसे में उनके पास ब्रिटेन में बसने का भी एक ऑप्शन है। मगर वह अपने माता-पिता के साथ रहना चाहते हैं। उनके पिता दीवान सिंह नेहरा (70 साल) और माता सुमित्रा (65 साल) देश तो दूर दिल्ली छोड़ने को तैयार नहीं हैं। उनके बगैर नेहरा भी कहीं जाने को तैयार नहीं हैं, मगर उन्हें अपने बच्चों के स्वास्थ्य की भी चिंता है। ऐसे में वह इस जुगत में हैं कि अपने पिता और मां को कम से कम देश के ही किसी दूसरे शहर, जहां प्रदूषण कम हो, में जाने के लिए मना लें।