स्मॉग से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली ( 9 नवंबर ): दिल्ली में प्रदूषण से उत्पन्न हालात पर विचार के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कल बैठक बुलाई है। स्मॉग के बिगड़े हालात और मेडिकल इमजरेंसी जैसी स्थिति को स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है। सभी कंसर्न विभागों को इस बारे में भी एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है। 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि यदि लोग सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करते हैं तो उन्‍हें घरों में रहना चाहिए और जितना संभव हो सके बच्‍चों को भी घरों के अंदर रखना चाहिए। लोगों को सुबह टहलने नहीं जाना चाहिए या कोई ऐसा शारीरिक श्रम नहीं करना चाहिए जिसमें तेजी से सांस लेने की जरूरत हो।

डवाइजरी में ये भी कहा गया है कि हृदय, सांस की बीमारी या अस्‍थमा से ग्रस्‍त मरीज डॉक्‍टरों द्वारा दी गई दवाओं को खाना जारी रखें। डॉक्टरों ने लोगों को इस बात की भी सलाह दी है कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर के कारण उन्हें सुबह टहलने नहीं जाना चाहिए या कोई ऐसा शारीरिक श्रम नहीं करना चाहिए जिसमें तेजी से सांस लेने की जरूरत हो. 

हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा है कि यदि लोगों को सांस लेने में कठिनाई होती है तो उन्‍हें घरों में रहना चाहिए और जितना संभव हो सके बच्‍चों को भी घरों के अंदर रखना चाहिए। दिल्ली-एनसीआर में जहरीली धुंध का कहर जारी है, स्कूलों को रविवार तक बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं।