दिल्ली: सिगरेट पीने वालों की खैर नहीं, पब्लिक प्लेस में पकड़े गए तो होगी ये कार्रवाई

नई दिल्ली (29 मई): राजधानी में अगर आप सार्वजनिक जगह पर सिगरेट पीना चाहते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ेगा। अगर पुलिस ने आपको सिगरेट पीते हुए पकड़ लिया तो आपको 200 रुपए का जुर्माना देना होगा। सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद निषेध अधिनियम-2003 के अनुसार सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करना प्रतिबंधित है और लोग कानून का उल्लंघन करेंगे उन पर 200 रूपये का जुर्माना लगाया जाता है।

राजधानी में अब बच्चों युवाओं के तंबाकू उत्पादों के सेवन पर रोकथाम लगाने के लिए दिल्ली पुलिस भी प्रमुख भूमिका निभाएगी। दिल्ली पुलिस गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर अभियान के तौर पर काम करेगी। इसके तहत पुलिस शिक्षण संस्थाओं सहित शॉपिंग मॉल, मेट्रो स्टेशन, सार्वजनिक स्थान, दुकानों सार्वजनिक स्थलों को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए काम करेगी।
 
सिगरेट और किसी अन्य तंबाकू के विज्ञापन पर 1000 रुपए या 2 वर्ष का कारावास अथवा दोनों हो सकता है। नियम का दोबारा उल्लंघन करने पर 5 हजार रुपए या 5 साल तक का कारावास का प्रावधान किया गया है। उपनिरीक्षक अथवा इससे ऊपर के अधिकारी कार्रवाई करने के लिए अधिकृत होगा।

विशेष आयुक्त पी कामराज ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वालों पर हम जुर्माना लगाएंगे क्योंकि जब आप सार्वजनिक रूप से धूम्रपान करते हैं तो सिर्फ खुद को नहीं, बल्कि दूसरों के जीवन को भी खतरे में डालते हैं।