दिल्ली में ऑड-ईवन पर NGT में आज होगा फैसला

नई दिल्ली ( 11 नवंबर ): दिल्ली में सोमवार से ऑड-ईवन सिस्टम लागू होगा या नहीं, इस पर आज नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में फैसला होना है। एनजीटी ने प्रदूषण से निजात के लिए ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने के लिए दिल्ली सरकार के फैसले को लेकर तीखे सवाल किए हैं। ग्रीन ट्रिब्यूनल ने कहा है कि जवाबों से संतुष्ट होने पर ही इसकी इजाजत दी जाएगी। 

अगर एनजीटी दिल्ली सरकार के जवाबों से संतुष्ट नहीं हुई तो इस फैसले को रद्द किया जा सकता है। वहीं शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में धूप निकलने से प्रदूषण का लेवल 20 प्वाइंट गिर गया था।

एनजीटी ने दिल्ली सरकार के इस फैसले पर कई सवाल उठाए हैं। केंद्र और दिल्ली प्रदूषण बोर्ड के आंकड़ों को देखने के बाद ट्रिब्यूनल ने कहा है कि पिछली बार ऑड-ईवन सिस्टम लागू होने के बाद भी पीएम-10 और पीएम-2.5 पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा था। 

दिल्ली सरकार के वकील ने बताया कि वह सुप्रीम कोर्ट से गठित एनवायरनमेंट प्रॉटेक्शन ऐंड कंट्रोल अथॉरिटी (EPCA) के निर्देशों का पालन करते हुए ही ऑड-ईवन लागू कर रहे हैं। 

एनजीटी ने फटकार लगाते हुए कहा कि ईपीसीए ने तमाम निर्देश दिए हैं लेकिन आपने 99 निर्देशों का पालन नहीं किया, सिर्फ ऑड-ईवन लागू कर दिया, जैसे कोई पिकनिक हो।