Blog single photo

दिल्ली में आज से शुरू होगी नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया

अगर आप दिल्लीवासी हैं और अपने बच्चे का नर्सरी में एडमिशन कराने का प्लान बना रहे हैं ये खबर आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। जी हां, आपको बता दें कि दिल्ली के तकरीबन 1600 निजी स्कूलों में नर्सरी में ऐडमिशन की प्रक्रिया 15 दिसंबर शनिवार से शुरू होगी।

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (15 दिसंबर): अगर आप दिल्लीवासी हैं और अपने बच्चे का नर्सरी में एडमिशन कराने का प्लान बना रहे हैं ये खबर आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। जी हां, आपको बता दें कि दिल्ली के तकरीबन 1600 निजी स्कूलों में नर्सरी में ऐडमिशन की प्रक्रिया 15 दिसंबर शनिवार से शुरू होगी।

प्रवेश स्तरीय कक्षाओं में ऐडमिशन के लिए स्कूलों द्वारा जारी किये गए कुछ मानदंडों में बच्चे के घर से स्कूल की दूरी, पहला बच्चा, एकल बच्चा, बच्चे के अभिभावक उसी स्कूल से पढ़े हों, भाई-बहन का कोटा आदि शामिल है। शिक्षा निदेशालय (डीओई) द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार आवेदन करने की खिड़की शनिवार से खुल जायेगी और वर्ष 2019-20 सत्र के लिए नर्सरी कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 7 जनवरी होगी। चयनित बच्चों की पहली सूची 4 फरवरी को जारी की जायेगी। दूसरी सूची 21 फरवरी को जारी की जायेगी और नर्सरी में ऐडमिशन की प्रक्रिया 31 मार्च को समाप्त हो जायेगी।

बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/वंचित समूहों के लिए प्रीस्कूल, पूर्व प्राथमिक और क्लास 1 में 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी। निदेशालय ने सभी निजी स्कूलों को निर्देश दिया था कि वे अपनी ओपन सीटों के लिए अपने मानदंड 14 दिसंबर तक अपने आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दें।

गौरतलबै है कि 15 दिसंबर से एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसके बाद 7 जनवरी को ऐप्लिकेशन जमा किए जाएंगे।  वहीं 21 जनवरी को जिन स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है स्कूलों को उनका डिटेल जमा करना होगा 28 जनवरी के दिन स्कूल हर बच्चे को मिले मार्क्स अपलोड करेंगे। 4 फरवरी के दिन चुने हुए कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी होगी। 21 फरवरी के दिन दूसरी ऐडमिशन लिस्ट अपलोड की जाएगी। गौरतलब है कि नर्सरी एडमिशन के लिए बच्चे की कम से कम आयु 3 साल होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 4 साल होनी चाहिए। 

Tags :

NEXT STORY
Top