Blog single photo

दिल्ली में फिर लौटी जहरीली हवा, 500 तक पहुंचा AQI

दिल्ली-एनसीआर के लोगों की सांसों पर फिर जहरीला संकट मंडराने लगा है। प्रदूषण का स्तर आज इमरजेंसी की कैटेगरी तक पहुंचने की आशंका है। सुबह-सुबह ही लोधी रोड पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 दर्ज किया गया।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(13 नवंबर):  दिल्ली-एनसीआर के लोगों की सांसों पर फिर जहरीला संकट मंडराने लगा है। प्रदूषण का स्तर आज इमरजेंसी की कैटेगरी तक पहुंचने की आशंका है। सुबह-सुबह ही लोधी रोड पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 दर्ज किया गया। ऑड-इवन  हो, पराली जलाने पर रोक या फिर निर्माण को बंद करना सभी कोशिशें अब नाकाम होती नजर आ रही हैं। दिल्ली और नोएडा में खासकर बढ़ता पॉल्यूशन अब लोगों को परेशान कर रहा है। बुधवार को दिल्ली के लोधी रोड पर पीएम 2।5 एयर क्वालिटी इंडेक्स में 500 का स्तर छू गया। जो कि बेहद गंभीर स्थिति है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर इमरजेंसी जोन में आ सकता है।

इसी बीच तीन दिन के बाद दिल्ली में आज फिर से ऑड-ईवन नियम लागू रहेगा, जिसके तहत आज सिर्फ ऑड नंबर की गाड़ियां सड़कों पर उतर सकेंगी। बता दें कि 0-50 तक का AQI 'अच्छा' माना जाता है। 51-100 तक 'संतोषजनक', 101-200 'मध्यम', 201-300 'खराब', 301-400 'बहुत खराब' और इससे ऊपर गंभीर श्रेणी में आता है। 500 के ऊपर AQI गंभीर और आपतकाल स्थिति के लिए होता है।

11 नवंबर को हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने के 740 मामले सामने आए हैं। इनकी संख्या भले कम है, लेकिन इस समय हवाओं की दिशा की वजह से पराली का धुआं दिल्ली आसानी से पहुंच रहा है। मंगलवार को पराली ने दिल्ली को 25 फीसदी तक प्रदूषित किया, जबकि बुधवार को पराली का प्रदूषण 22 फीसदी रहने का अनुमान है।

Tags :

NEXT STORY
Top