दिल्ली वालों को फिर से रुलाने लगा है प्याज, 80 रुपए किलो के पार पहुंचा दाम

दिल्ली (28 नवंबर): एकबार फिर दिल्ली और एनसीआर के लोगों को प्याज रुलाने लगा है। यहां प्याज की कीमत 80 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गया है। इतना ही नहीं यहां टमाटर की कीमतें भी सातवें आसमान में है। प्याज और टमाटर ने मिलकर यहां के लोगों का जायका बिगाड़ दिया है। सरकार द्वारा प्याज की सप्लाई बढ़ाने का आदेश देने के बाद भी कीमतों में कमी नहीं हो रही है। प्याज के साथ-साथ एक और प्रमुख सब्जी टमाटर के दाम में भी तेजी बरकरार है। 

आजाद पुर मंडी जिसे एशिया के बड़े सब्जी बाजारों में से एक माना जाता है, वहां पर प्याज की कीमतें 50 से 60 रुपए प्रति किलो के स्तर पर पहुंच चुकी हैं। ट्रेडर्स की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ जगहों पर प्याज 80 रुपए प्रतिकिलो के भाव पर बिक रहा है।

थोक और खुदरा कीमतों में इस तेजी का कारण प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों की ओर से कमजोर आवक है। इन प्रमुख राज्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटका और मध्य प्रदेश शामिल हैं। महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी जिसे प्याज के पैमाने पर एशिया का सबसे बड़ा बाजार कहा जाता है में आवक में 47 फीसद की गिरावट देखने को मिली है। इस गिरावट के साथ यह 12,000 क्विंटल प्रतिदिन पर आ गई है जो कि पहले 22,933 क्विंटल प्रतिदिन हुआ करती थी। अगर लासलगांव में प्याज की बात करें तो यहां पर प्याज 33 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है, जबकि एक साल पहले यहां भाव 7 रुपए 50 पैसे प्रतिकिलो हुआ करता था।