मेट्रो की मजेन्टा लाइन के उद्घाटन समारोह में नहीं शामिल होंगे केजरीवाल, कहा- अबतक  न्योता नहीं मिला

नई दिल्ली (24 दिसंबर): दिल्ली मेट्रो की मजेन्टा लाइन का कल यानी 25 दिसंबर को उद्घाटन होगा। नोएडा के बॉटनिकल गार्डन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी से जोड़ने वाली इस लाइन का प्रधानमंत्री मोदी कल हरी झंडी दिखाकर इसका उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री इस उद्घाटन समारोह के बाद नोएडा में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

इस कार्यक्रम में जहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री इसमें मौजूद नहीं रहेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय का कहना है कि उद्घाटन समारोह के लिए अरविंद केजरीवाल को निमंत्रण नहीं भेजा गया है। वहीं डीएमआरसी का कहना है कि यूपी सरकार इस कार्यक्रम का आयोजन कर रही है इसलिए उसने किसी को भी निमंत्रण नहीं भेजा है।

गौरतलब है कि, दक्षिण दिल्ली के कालका जी को नोएडा से जोड़ने वाली दिल्ली मेट्रो की नई मैजेंटा लाइन में कई चीजों का पहली बार इस्तेमाल किया जायेगा। इसमें ट्रेनों के संचालन के लिये पहली बार प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (पीएसडी) और उच्च तकनीक वाली सिग्नलिंग प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है। मेट्रो के बॉटेनिकल गार्डन-जनकपुरी पश्चिम कॉरीडोर के 12.64 किलोमीटर लंबे इस हिस्से में 9 स्टेशन होंगे। डीएमआरसी के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल का कहना है कि इस लाइन के हिस्से में कई ऐसी खूबियां है जिनका इस्तेमाल मेट्रो पहली बार कर रहा है। प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (पीएसडी) का पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है। पीएसडी शीशे की बनी स्क्रीन होती है जिन्हें प्लेटफॉर्म के किनारे लगाया जाता है जो तभी खुलती हैं जब एक ट्रेन स्टेशन पर आती है और ट्रेन के स्टेशन से रवाना होते ही ये दरवाजे फिर बंद हो जाते हैं। इन्हें यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से लगाया गया है।