नए साल पर दिल्लीवालों को मेट्रो का तोहफा, शुरू होगा ये नया रूट



न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (28 दिसंबर): दिल्ली वालों के लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली मेट्रो नए साल पर दिल्लीवालों को तोहफा देने वाली है। जी हाँ, 31 दिसंबर से पिंक लाइन के 9.7 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर, लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 कॉरिडोर की शुरुआत होने वाली है।  इस लाइन को आम जनता के लिए 31 दिसंबर को खोल दिया जाएगा। डीएमआरसी के मुताबिक, इस खंड पर पांच स्टेशन हैं जिनमें तीन अंडर ग्राउंड और दो जमीन से ऊपर हैं।




हरदीप सिंह पुरी और मनीष सिसोदिया दिखाएंगे हरी झंड़ी


31 दिसंबर की सुबह 11 बजे केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मेट्रो भवन से हरी झंडी दिखाकर मेट्रो परिचालन का शुभारंभ करेंगे।  बाद में उसी दिन शाम चार बजे से इसे मेट्रो कॉरिडोर यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा।



मयूर विहार पॉकेट स्टेशन होगा इंटरचेंज स्टेशन


पिंक लाइन के नए कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर मयूर विहार पाकेट एक स्टेशन ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर 21-नोएडा सिटी सेंटर/वैशाली) के साथ इंटरचेंज स्टेशन होगा। इससे दिल्ली एनसीआर में इंटरचेंज स्टेशनों की संख्या बढ़कर 25 हो जाएगी।


निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचना आसान


इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने से दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 317 किलोमीटर से बढ़कर 326.7 किलोमीटर हो जाएगा। निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन भी मेट्रो के नेटवर्क से जुड़ जाएगा। यह दिल्ली के चार बड़े रेलवे स्टेशनों में से एक है। नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली व आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहले से मेट्रो नेटवर्क से जुड़े हैं. इस सूची में निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन भी शामिल हो जाएगा. इस कॉरिडोर पर पांच स्टेशन पिंक लाइन के इस नए कॉरिडोर पर पांच स्टेशन हैं, जिसमें विनोबा पुरी, आश्रम, हजरत निजामुद्दीन, मयूर विहार-1 और मयूर विहार पॉकेट-1 स्टेशन शामिल हैं।