News

दिल्ली मेट्रो में किराया बढ़ने के बाद रोजाना 3 लाख पैसेंजर हुए कम

दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ते ही रोजाना 3 लाख यात्रियों ने बनाई दूरी

नई दिल्ली (25 नवंबर): अक्टूबर में दिल्ली मेट्रो के किराये में बढ़ोतरी के बाद हर रोज मेट्रो से ट्रेवल करने वाले यात्रियों की संख्या में तीन लाख से ज्यादा की कमी आ गई है। आरटीआई के एक सवाल के जवाब में यह पता चला है। अक्टूबर में किराया बढ़ाए जाने के बाद यात्रियों की संख्या रोजना औसतन 24.2 लाख रह गयी, जबकि सितंबर में औसतन 27.4 लाख लोगों ने प्रतिदिन मेट्रो में सफर किया। इस तरह यात्रियों की संख्या में करीब 11 प्रतिशत की कमी आई।   एक आरटीआई के जवाब में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़े के मुताबिक, मेट्रो की सबसे व्यस्त ब्लू लाइन पर यात्रियों की कुल संख्या में 30 लाख की कमी आई। पचास किलोमीटर की लाइन द्वारका को नोएडा से जोड़ती है। मेट्रो के पास दिल्ली-एनसीआर में 218 किलोमीटर का नेटवर्क है। डीएमआरसी ने कहा है कि उत्तरी दिल्ली के समयपुर बादली को गुड़गांव से जोड़ने वाला व्यस्त कॉरिडोर येलो लाइन पर यात्रियों की संख्या  कुल 19 लाख कम हुई।

नए खंड की शुरुआत के वक्त यात्रियों की संख्या में इजाफे के बावजूद हालिया वर्षों में सफर करने वालों की संख्या कम होती गई है। अपेक्षाकृत छोटे मार्ग पर परिचालन के बावजूद अक्टूबर 2016 में मेट्रो में प्रतिदिन औसतन यात्रियों की संख्या 27.2 लाख थी। डीएमआरसी की ओर से 10 अक्टूबर को किराया बढ़ोतरी लागू करने से तकरीबन प्रत्येक दूरी स्लैब में करीब 10 रुपये की बढ़ोतरी हुई। इससे पांच महीने पहले ही किराये में करीब 100 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। 

मई में पहले चरण में किराया बढ़ोतरी के बाद मेट्रो में यात्रियों की संख्या जून में प्रति दिन करीब 1.5 लाख घट गई थी। अरविंद केजरीवाल नेतृत्व वाली आप सरकार ने किराया बढोतरी का विरोध किया जिससे केंद्र के साथ तकरार भी हुई थी। डीएमआरसी और आवास एवं शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कदम का समर्थन करते हुए कहा कि यह मेट्रो की आर्थिक हालत के साथ ही परिचालन खर्च को बनाए रखने के लिए जरूरी है। 

बता दें कि बीते महीने दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ गया था। किराया कुछ इस प्रकार है:

डीएमआरसी की जानकारी के अनुसार,

2 किलोमीटर तक के लिए 10 रुपये 2 से 5 तक के लिए 20 रुपये 5 से 12 किमी तक के लिए 30  12 से 21 किमी. के लिए 40 रुपये 21 से 32 किमी. के लिए 50 रुपये  32 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा के लिए 60 रुपये देने होते हैं।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top