दिल्ली मेट्रो के किराए पर घमासान, केजरीवाल ने केंद्र को दिया नया प्रस्ताव

नई दिल्ली (8 अक्टूबर): दिल्ली मेट्रो के किराए को बढ़ाने को लेकर डीएमआरसी, दिल्ली और केंद्र सरकार के बीच घमासान मचा है। इन सबके बीच सीएम केजरीवाल ने नया दांव खेला है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखकर तमाम प्रस्ताव भेजे हैं। पत्र के मुताबिक केजरीवाल ने मेट्रो को दिल्ली सरकार को सौंपने और मौजूदा किराया बढ़ोत्तरी को रोकने के लिए 1500 करोड़ दिल्ली सरकार की तरफ से देने की पेशकश और केंद्र से भी 1500 करोड़ देने की मांग की है।

केजरीवाल के पत्र के बाद दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने केजरीवाल पर निशाना साधा है। गुप्ता ने कहा कि केजरीवाल मेट्रो की आड़ लेकर राजनीति कर रहे हैं, जिस कमेटी ने किराया बढ़ाया है उस कमेटी में दिल्ली सरकार भी हिस्सेदार है और उनकी सहमति से ही यह तय हुआ है। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र को 1500 करोड़ देने हैं, तो दिल्ली सरकार पूरे 3000 करोड़ दे, क्योंकि यह दिल्ली सरकार के हिस्से के ही हैं और ये भी संसद के जरिए तय होगा।

केजरीवाल पर निशाना साधते हुए बीजेपी नेता ने कहा कि तीसरे और चौथे फेज को इन्होंने ढाई साल डिले किया। फाइल रोककर बैठे रहे और चौथे फेज के पैसे देने से इंकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केजरीवाल मेट्रो में राजनीति घुसाना बंद करें, अब जो किराया बढ़ रहा है। वह उसी कमेटी के फैसले का दूसरा हिस्सा है। इसे कोई अलग से नहीं बढ़ाया जा रहा है।