दिल्ली मेट्रो को काउंटरलेस बनाने की तैयारी, अब मशीन से मिलेगा टोकन

नई दिल्ली (21 अप्रैल): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन अब एक ऐसी योजना लेकर आने वाला है जिसके तहत आपको मेट्रो का टोकन लेने के लिए काउंटर के आगे लगी लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। डीएमआरसी जल्द ही सभी मेट्रो स्टेशनों से मैन्युअल टोकन काउंटरों को बंद कर के टोकन वेंडिग मशीनों (टीवीएम) लाने की योजना बना रहा है।

दिल्ली मेट्रो की जल्द खुलने वाली मेट्रो फेज थ्री लाइन पर शुरू होने वाले स्टेशनों पर काउंटर नहीं होंगे। काउंटर की सुविधा केवल उन्हीं स्टेशनों पर मिलेगी, जहां पर इंटरचेंज होगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने काउंटरों की जगह टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) का प्रयोग शुरू किया है। अब तक मेट्रो के तमाम स्टेशनों पर 519 टीवीएम लगाई जा चुकीं हैं। दिल्ली मेट्रो के उन स्टेशनों पर टीवीएम का प्रयोग ज्यादा होगा जहां पर रोजाना पांच हजार से कम यात्री आते-जाते हैं। इससे ज्यादा संख्या में जिन स्टेशनों पर यात्री आते हैं, वहां पर काउंटर से भी टोकन मिलते रहेंगे। 

डीएमआरसी के प्रवक्ता ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि अबतक 118 स्टेशन्स पर मौजूद मैन्युअल टोकन काउंटर्स को 519 टीवीएम से बदला जा चुका है। फिलहाल मेट्रो के कुल 183 स्टेशन्स हैं। तीसरे फेज के पूरे होने के बाद इनकी संख्या 227 हो जाएगी। बता दें कि सबसे पहली टीवीएम 2011 में राजीव चौक स्टेशन पर लगाई गई थी। 

मेट्रो ने यात्रियों की सुविधा के लिए टीवीएम मशीन के पास स्टाफ को तैनात किया है, जो उन्हें मशीन से टोकन लेने के प्रोसेस को पूरा करने में उनकी मदद करता है। टीवीएम से लोग अपने कार्ड को रिचार्ज करा सकते हैं।