दिल्ली के उप राज्यपाल का आदेश, गाजीपुर डंपिंग यार्ड में अब नहीं डाला जाएगा कूड़ा

नई दिल्ली ( 2 सितंबर ): दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के कार्यालय ने शनिवार को कहा कि गाजीपुर में कचरा डालने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गयी है और लैंडफिल साइट को दो साल के अंदर साफ किया जा सकता है।

लैंडफिल साइट पर कचरे के ढेर का एक हिस्सा ढहने के एक दिन बाद बैजल ने आज स्थिति का जायजा लेने के लिए बैठक की। एक अनुमान के अनुसार कचरे का यह ढेर 15 मंजिल की इमारत के बराबर ऊंचा है। कल हुए हादसे में दो लोग मारे गए थे। उपराज्यपाल ने वाहनों के सुगम आवागमन के लिए लैंडफिल से लगी सड़क पर यातायात को मोड़ने का निर्देश दिया है।

उपराज्यपाल के कार्यालय ने एक बयान में कहा, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एनएचएआई ने उपराज्यपाल को आासन दिया है कि वह सड़क निर्माण में इस्तेमाल के लिए नवंबर, 2017 से ठोस कचरे को उठाने, अलग करने तथा प्रसंस्कृत करने की प्रक्रिया शुरू करेगी।  बयान के मुताबिक प्रक्रिया की रफ्तार बढ़ा दी गयी है और दो साल के अंदर पूरा लैंडफिल साइट साफ कर दिया जाएगा।

लैंडफिल साइट का प्रबंधन करने वाली पूर्वी दिल्ली नगर निगम ईडीएमसी जमा कचरे के निपटारे के लिए इसे तत्काल प्रभाव से किसी दूसरे स्थान पर भेजेगी।