कार्ति चिदंबरम की जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने CBI से मांगा जवाब

नई दिल्ली (13 मार्च): आईएनएक्स मीडिया केस में कार्ति चिदंबरम की जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीआई से 2 दिन में जवाब मांगा है। इस मामले की अगली सुनवाई 16 मार्च को होगी।

Delhi High Court asks CBI to file status report and reply on the bail plea of #KartiChidambram by March 16. #INXMediaCase

— ANI (@ANI) March 13, 2018

इससे पहले INX मीडिया केस में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम को 24 मार्च तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। 

क्या आरोप हैं कार्ति पर?

पिछले साल 15 मई को दर्ज की गई एक प्राथमिकी के संबंध में कार्ति को ब्रिटेन से लौटने के दौरान गिरफ्तार किया गया। इसमें वर्ष 2007 में उनके पिता पी. चिदंबरम के केंद्रीय वित्त मंत्री रहने के दौरान आईएनएक्स मीडिया को करीब 305 करोड़ रुपये की विदेशी निधि प्राप्त करने की विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड( एफआईपीबी) द्वारा दी गई मंजूरी में हुई गड़बड़ी का आरोप लगाया गया है।

सीबीआई ने शुरुआत में कार्ति पर आईएनएक्स मीडिया को एफआईपीबी की मंजूरी दिलवाने के लिए10 लाख रुपये घूस लेने का आरोप लगया था। हालांकि बाद में सीबीआई ने इन आंकड़ों को दस लाख डॉलर( वर्तमान विनिमय दर पर 6.50 करोड़ रुपये और वर्ष 2007 में4.50 करोड़ रुपये) बताया।

मामले में नए सबूत इंद्राणी मुखर्जी के बयान के रूप में सामने आए जो आईएनएक्स मीडिया (प्राइवेट) लिमिटेड की पूर्व निदेशक हैं। इंद्राणी ने17 फरवरी को मजिस्ट्रेट के समक्ष अपराध दंड संहिता( सीआरपीसी) की धारा 164 के तहत अपना बयान दर्ज कराया था। इंद्राणी के बयान के बाद ही कार्ति को गिरफ्तार किया गया।