कोर्ट के फैसले के बाद बोले केजरीवाल, सत्य की जीत हुई, दिल्ली के लोगों को मिला न्याय

नई दिल्ली(23 मार्च): दिल्ली हाईकोर्ट ने आम आदमी पार्टी को बड़ी राहत दी है। हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग के फैसले को पलट दिया है। आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता फिलहाल बरकरार रहेगी। दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले को दोबारा सुनवाई के लिए चुनाव आयोग के पास भेज दिया है। आपको बता दें कि लाभ के पद मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता को रद्द किया गया था। चुनाव आयोग के फैसले को आप के विधायकों ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी जिसके बाद अब हाईकोर्ट से आप के विधायकों को बड़ी राहत मिली है। वहीं हाईकोर्ट के फैसले के बाद सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर फैसले का स्वागत किया है। केजरीवाल ने हाईकोर्ट के फैसले को सत्य की जीत बताते हुए दिल्ली के लोगों को बधाई दी है। 

सत्य की जीत हुई। दिल्ली के लोगों द्वारा चुने हुए प्रतिनिधियों को ग़लत तरीक़े से बर्खास्त किया गया था। दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली के लोगों को न्याय दिया। दिल्ली के लोगों की बड़ी जीत। दिल्ली के लोगों को बधाई। https://t.co/eDayHziHSn

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) March 23, 2018

- 28 फरवरी को चुनाव आयोग और विधायकों ने इस मामले में अपनी बहस पूरी की थी और जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस चंद्रशेखर की बेंच ने अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। 

- हाईकोर्ट के फैसले से पहले विधायक अलका लांबा ने कहा कि उन्हें कोर्ट का फैसला मंजूर होगा। फैसला आने पर पार्टी अगले कदम का रुख तय करेगी। हम लोग राजनीति करने नहीं आए। 

- विधायकों की दलील है कि कथित लाभ के पद को लेकर उन्हें अयोग्य घोषित करने का चुनाव आयोग का फैसला गैरकानूनी है। आयोग ने उन्हें उनका पक्ष रखने का मौका नहीं दिया, जबकि चुनाव आयोग की दलीलें थीं कि उन्होंने विधायकों को अपना पक्ष रखने का पर्याप्त समय दिया।

- 24 फरवरी को दिल्ली हाईकोर्ट की एकल पीठ ने 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने संबंधी केंद्र सरकार की अधिसूचना पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। 19 फरवरी को आयोग ने राष्ट्रपति को विधायकों को आयोग्य घोषित करने की सिफारिश भेजी थी जिस पर राष्ट्रपति ने अपनी मोहर लगा दी थी। 

-ये हैं 20 विधायक- जरनैल सिंह, नरेश यादव, अल्का लांबा, प्रवीण कुमार,राजेश ऋषि, राजेश गुप्ता,मदन लाल,विजेंद्र गर्ग,अवतार सिंह, शरद चौहान, सरिता सिंह, संजीव झा, सोम दत्त, शिव चरण गोयल, अनिल कुमार बाजपई,मनोज कुमार,नितिन त्यागी,  सुखबीर दलाल,  कैलाश गहलोत, आदर्श शास्त्री,