दिल्ली सरकार का 1984 दंगा पीड़ितों को तोहफा, माफ किए बकाया बिजली बिल

नई दिल्ली (25 मई): दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 1984 दंगो के पीड़ितों के बकाया बिजली के बिल माफ कर दिए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट ने गुरुवार को दो अहम फैसले लिए। दिल्ली सरकार ने 1984 दंगा पीड़ितों के बिजली बिल माफ करने का फैसला किया है। साथ ही एससी-एसटी कॉलोनियों में विकास के लिए मिलने वाले बजट को दूसरे विकास कार्यों में इस्तेमार करने का भी निर्णय लिया गया।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने कैबिनेट मीटिंग में लिए गए इन दो अहम फैसलों के बारे में जानकारी दी। दिल्ली सरकार ने 1984 दंगो में पुनर्स्थापित किए गए लगभग 2200 परिवारों के बकाया बिजली बिल माफ करने का फैसला लिया जो करीब 14 करोड़ है। ये परिवार दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में रहते हैं।

लंबे समय से ये परिवार बकाया बिजली माफ करने की मांग कर रहे थे जिसके बाद 2200 परिवारों का मौजूदा बकाया बिल माफ कर दिया गया। साथ ही दिल्ली के दूसरे इलाकों की तरह इन लोगों को बिजली बिल पर सब्सिडी भी मिलती रहेगी।

दिल्ली सरकार ने दूसरा फैसला एससी-एसटी कॉलोनियों के लिए लिया जिसके बाद अब एससी-एसटी कॉलोनियों में विकास के लिए मिलने वाले बजट को अब 23 और कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।

अभी तक शिकायत आती रही है कि इस फंड को पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा था।