दिल्ली में DTC और क्लस्टर बसों का किराया घटा, 5 और 10 रुपए में करें सफर

नई दिल्ली ( 22 दिसंबर ): सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण को कम करने और सार्वजनिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए डीटीसी की बसों का किराया कम कर दिया गया है। साल 2017 के जनवरी महीने में डीटीसी और क्लस्टर बसों में किराए का एक ही स्लैब होगा। साधारण बसों में 5 रुपये और वातानुकूलित बसों में केवल 10 रुपये किराया लिया जाएगा।

डीटीसी बसों में किराए की नई दरें एक जनवरी से 31 जनवरी 2017 तक परीक्षण के तौर पर लागू की जाएंगी। इसके अलावा सरकार ने फैसला किया है कि वहीं 21 वर्ष तक के छात्रों से डीटीसी बसों का किराया नहीं लिया जाएगा। बता दें कि अभी नॉन एसी बसों में दूरी के हिसाब से 5, 10 और 15 रुपये किराया लगता है।

एसी बसों में 10 से लेकर 25 रुपये तक किराया देना होता है। लेकिन जनवरी में सिर्फ 5 और 10 रुपये ही किराया लगेगा। हालांकि दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के प्रवक्ता से लेकर वरिष्ठ अधिकारी तक इस संबंध में कुछ भी बताने से इन्कार कर रहे हैं। किराये में कटौती का यह फैसला नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद आदि जाने वाली डीटीसी बसों पर भी लागू होगा। फिलहाल यह स्कीम सिर्फ एक महीने ही चलेगी।

बाद में जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया जा सकता है। दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री सत्येंद्र जैन बताते हैं कि जनवरी में ज्यादा सर्दी होने के आसार हैं जिस दौरान प्रदूषण की समस्या भी बढ़ जाती है। सरकार चाहती है कि लोग सार्वजनिक वाहनों का अधिक इस्तेमाल करें जिससे प्रदूषण बढ़ने पर नियंत्रण लगाने में मदद मिलेगी।

साधारण बसों में अभी दैनिक यात्रा पास 40 रुपए का और वातानुकूलित बसों में 50 रुपए का बनता है। जनवरी माह के लिए दोनों तरह की बसों में दैनिक पास मात्र 20 रुपए में ही बनेगा। इसके अलावा एसी और नॉन एसी बसों के मासिक पास की कीमतों में कटौती करने की योजना है।

दरअसल, पिछले हफ्ते ही दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग ने जाड़े के मौसम के मद्देनजर परिवहन विभाग को दो महीने के लिए बसों के किराये घटाने के निर्देश दिए थे।

एक अधिकारी ने बताया कि हाल ही में प्रदूषण बढ़ने पर फ्रांस की राजधानी पेरिस में सार्वजनिक परिवहन को मुफ्त कर दिया गया था ताकि लोग निजी कारों का इस्तेमाल न करें। दिल्ली सरकार का कदम भी इसी फैसले से प्रेरित हैं।