दिल्ली: गाजीपुर में कचरे का पहाड़ टूटा, दो लोगों की मौत

नई दिल्ली ( 1 सितंबर ): पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर के पास कूड़े के पहाड़ का एक हिस्सा शुक्रवार को टूट जाने से बड़ा हादसा हो गया। हादसे में एक लड़की समेत दो लोगों की मौत हो गई। यह लड़की नहर के पास से स्कूटी से गुजर रही थी। सात लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। पांच लोगों को बचाया गया है. प्रशासन ने दो लोगों की मौत की पुष्टि की है। हादसे के चपेट में 6 गाड़ियां आ गईं और पास की नहर में गिर गई हैं। मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है।  एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है। नहर से टैक्सी को बाहर निकाल लिया गया है।

दोपहर करीब ढाई बजे कूड़े के पहाड़ का ये हिस्सा पास से गुजर रहे नाले में गिरा जिससे नाले का पानी पास से गुजर रही सड़क पर आ गया। पानी का बहाव इतना तेज था कई लोग नाले में बह गए। हादसे में एक कार भी नाले में बह गई है। इस हादसे में दो लोगों के मारे जाने की खबर है। मृतकों में एक महिला और एक बच्चा शामिल है। प्रशासन ने तुरंत ही राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया है।

फायर बिग्रेड की टीम मौके पर मौजूद है। हादसे के बाद इस रूट से होकर गाजियाबाद जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है। गाजियाबाद के इंदिरापुरम, वैशाली, वसुंधरा समेत अन्य इलाकों से काफी लोग दिल्ली और नोएडा जाने के लिए इस रूट का इस्तेमाल करते हैं। 

1984 में इस पहाड़ को खड़ा किया गया था। करीब 600 ट्रक रोजाना कूड़ा लेकर यहां आते हैं। दिल्ली से रोज लगभग 14000 टन कचरा निकाला जाता है। ये पूरा क्षेत्र 70 एकड़ में फैला हुआ है।