दिल्ली में अपने घर का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी, 18000 फ्लैट्स के लिए आवेदन शुरू


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 मार्च): अगर आप दिल्ली में अपने घर का सपना संयोजे हुए हैं तो आपके लिए खुशखबरी है।  दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी DDA एक बार फिर सस्ते घर की स्कीम लेकर आया है। डीडीए के 18,000 नए फ्लैट की बिक्री की स्कीम 25 मार्च से शुरू हो गई है। इस हाउसिंग स्कीम में फ्लैट्स के लिए लोग 25 मार्च से 10 मई तक अप्लाई कर सकते हैं। डीडीए हाउसिंग स्कीम के तहत वसंत कुंज और नरेला में फ्लैट की बिक्री की जाएगी। इस स्कीम में एक, दो और तीन कमरे वाले घर हैं। वसंत कुंज में 450 फ्लैट HIG के हैं। वहीं 550 फ्लैट MIG कैटेगरी के हैं। यहां पर 200 फ्लैट LIG कैटेगरी के हैं। वहीं नरेला में 1 हजार फ्लैट HIG कैटेगरी के हैं। वहीं 8200 फ्लैट LIG कैटेगरी के हैं। 7700 फ्लैट यहां पर EWS कैटेगरी के हैं।

इन घरों और बैंकों की जानकारी डीडीए की वेबसाइट पर उपलब्ध है। ये फ्लैट प्रधानमंत्री आवास योजना से भी लिंक हैं। यानी आपको 2.5 लाख रुपए की अतिरिक्त छूट का भी फायदा मिल सकता है। डीडीए की वेबासइट पर जारी सर्कूलर के मुताबिक फ्लैट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इनमें 450 एचआईजी और 1,550 एमआईजी फ्लैट हैं। वहीं 8,300 एलआईजी और 7,700 ईडब्लूएस फ्लैट हैं।

डीडीए स्कीम में आवेदन करने के लिए शुरुआती रकम भी देनी होगी। आवेदन के साथ ईडब्लूएस कैटेगरी वालों को 25 हजार रुपए देने होंगे। वहीं एलआईजी कैटेगरी के फ्लैट का आवेदन देने के लिए 1 लाख रुपए देने होंगे। एमआईजी और एचआईजी फ्लैट के लिए अर्जी के साथ 2 लाख रुपए देने होंगे। डीडीए फ्लैट का दाम और ब्रोशर डीडीए की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। रजिस्ट्रेशन डीडीए की वेबसाइट www.dda.org.in पर होगा। जो लोग इन फ्लैट के लिए आवेदन करेंगे उनका चुनाव लॉटरी के माध्यम से होगा। कोई दिक्कत होने पर आप ऑफिस टाइम में 01124661810 पर संपर्क कर सकते हैं।

हाउसिंग स्कीम के फॉर्म इस बार सिर्फ ऑनलाइन ही भरे जा सकेंगे। ऐसे में डीडीए की वेबसाइट के अलावा इसके लिए 13 बैंकों से भी टाईअप किया गया है। इन बैंकों पर स्कीम के ब्राउजर, इंस्ट्रक्शन, फॉर्म व अन्य सभी तरह की जानकारियां उपलब्ध होंगी। इनमें एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, आईडीबीआई, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, इंडसइंड बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आईडीएफसी बैंक शामिल है। इन बैंकों की वेबसाइट से अप्लाई करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि बैंक में आवेदकों का अकाउंट हो।