PM पर केजरीवाल की टिप्पणी के खिलाफ शिकायत कोर्ट ने की खारिज

नई दिल्ली (31 मई): दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दायर आपराधिक शिकायत को खारिज कर दिया। यह शिकायत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कथित तौर पर 'साइकोपैथ' शब्द का इस्तेमाल करने पर की गई थी।

'इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक, तीस हजारी कोर्ट ने शनिवार को केजरीवाल के खिलाफ शिकायत का संज्ञान लिया था। 

शिकायत प्रदीप द्विवेदी नाम के वकील ने की थी। जिन्होंने केजरीवाल पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 124ए (देशद्रोह) और 500 (मानहानि) के तहत मुकदमा चलाने की मांग की थी। शिकायत में आरोप था कि केजरीवाल ने 'देशद्रोह की मंशा' के साथ पीएम के खिलाफ 'नफरत और द्वेष' फैलाने के लिए ऐसी टिप्पणी की।

शिकायत में दलील दी गई कि दिल्ली के मुख्यमंत्री की तरफ से पीएम के लिए 'कायर' और 'मनोरोगी (साइकोपैथ)' जैसे शब्दों का इस्तेमाल करना 'मानहानि और देशद्रोह' है। इस तरह के बयानों से देश में समरसता और विश्वास का वातावरण बिगड़ सकता है। 

पिछले साल 15 दिसंबर को केजरीवाल ने ट्वीट कर सीबीआई छापेमारी के बारे में बताया। उन्होंने इस छापेमारी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराते हुए इन शब्दों का इस्तेमाल किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "जब मोदी मुझे राजनीतिक तौर पर हैंडल नहीं कर सकते, वह इस तरह की कायरता दिखाते हैं। मोदी कायर और मनोरोगी (साइकोपैथ) हैं।"