दिल्ली में इस वजह से 86 फीसदी तक बढ़ा हवाई किराया ?

Image credit: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 17 नवंबर ): हवाई यात्रियों के लिए ये खबर कुछ अच्छी नहीं है। राजधानी दिल्ली में हवाई किराये में 86 फीसदी तक बढ़ोतरी हो गई है। ये बढ़ोतरी से दिल्ली से उड़ान भरने वाली और दिल्ली आने वाली विमानों में हुई है। एक ई-कॉमर्स ट्रैवल वेबसाइट ने दावा किया है कि दिल्ली हवाई अड्डे पर तीन में से एक हवाई पट्टी को मरम्मत की वजह से बंद किए जाने से सप्ताहांत में विमान किरायों में 86 फीसदी तक बढ़ोतरी हो गई है। दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (डायल) ने इससे पहले इसी महीने घोषणा की थी कि तीन में से एक रनवे को मरम्मत कार्य के लिए 15 नवंबर से 13 दिन के लिए बंद किया गया है।एयरलाइन कंपनियों से कहा गया था कि वे इसी के अनुरूप अपनी उड़ान सारिणी में भी बदलाव करें। शुक्रवार शाम को कई यात्रा पोर्टल तत्काल खरीदी जाने वाली टिकटों की कीमत में भारी बढ़ोतरी दिखा रहे हैं।

Image credit: Google

आईजिगो (आईएक्सआईजीओ) के उड़ान आंकड़ों के अनुसार दिल्ली से बेंगलुरु का टिकट सामान्य दिनों में 11,044 रुपये का है। शनिवार को इसका औसत मूल्य 13,702 रुपये हो गया है। इसी तरह मुंबई से दिल्ली आने वाले यात्रियों को शनिवार को 11,060 रुपये खर्च करने पर रहे हैं जबकि सामान्य दिनों में इस मार्ग का किराया 9,228 रुपये होता है। आईजिगो के मुख्य कार्यकारी और सह संस्थापक आलोक वाजपेयी ने कहा कि रनवे 09-27 के बंद होने की वजह से अगले एक सप्ताह के लिए किरायों में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि आगामी सप्ताहांत यात्रा के लिए ऊंची मांग की वजह से भी किरायों में वृद्धि हुई है।

Image credit: Google

दिल्ली से मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई और अन्य गंतव्यों का किराया बढ़ा है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का रनवे 13 दिन के लिए बंद किया गया है। इसका परिचालन डायल करती है। इंदिरा गांधी हवाई अड्डा देश का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। यहां तीन हवाई पट्टियां हैं। एक हवाई पट्टी के बंद होने से हवाई अड्डे पर रोजाना 50 उड़ानों का प्रस्थान और इतने का ही आगमन घट जाएगा।