जानिए कौन से हैं दुनिया के टॉप 10 प्रदूषित शहर, भारत के 6 शहर शामिल

नई दिल्ली (12मई): दिल्ली की आवो-हवा में सुधार हुआ है। अब ये दुनिया का 9वां सबसे प्रदूषित शहर है। यह हम नहीं कह रहे। यह नतीजा, विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट का है। रिपोर्ट में दुनिया के तमाम देशों में करवाये गये एयर सर्वे के नतीजों के मुताबिक ईरान का ज़ाबोल सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में पहले स्थान पर है, जबकि भारत का ऐतिहासिक शहर ग्वालियर दूसरे और कुंभ मेले के लिये विख्यात धार्मिक नगरी इलाहाबाद तीसरे सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर माने गये हैं। चौथे नंबर पर पटना और पांचवे पर रायपुर है। 

बता दें कि 2014 में दिल्ली को PM2.5 (पार्टिकुलेट पॉल्यूशन) को लेकर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर माना गया था। लेकिन अब इसमें थोड़ा सुधार हुआ है और ये 9वें नंबर पर आ गया है। लंबे समय तक अति सूक्ष्‍म पीएम के संपर्क में रहने से फेफड़े के कैसर, हृदयाघात और हृदय से जुड़ी अन्य बीमारियों के होने का खतरा रहता है। WHO के अनुसार, वायु प्रदूषण के कारण हर वर्ष दुनिया में 70 लाख लोगों की अकालमौत होती है, इसमें से करीब तीन लाख मौतें आउटडोर एयर क्वालिटी के कारण होती हैं।   

टॉप 10 प्रदूषित शहरों में दिल्ली नौंवे और लुधियाना 10वें नंबर पर है। सूची में छठे नंबर पर कैमरून का बामेंडा, 7वें नंबर पर चीन का जिंगताई और 8वें नंबर पर चीन का ही बोडिंग है।