चुनाव खत्म होते ही बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें नई कीमत

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(20 मई): चुनाव खत्म होते ही अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पेट्रोल-डीजल के दामों में उतार चढ़ाव के बीच सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सोमवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने ज्यादातर शहरों में तकरीबन पेट्रोल 10 पैसे प्रति लीटर और डीजल 16 पैसे लीटर तक बढ़ा दिए हैं।


 इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भी कच्चे तेल की कीमतों में 1.5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो गई है। कीमतों में बदलाव सोमवार सुबह 6 बजे लागू है। वहीं, पेट्रोल पंप हर दिन सुबह 6 बजे नई कीमतों की जानकारी दे रहे हैं। बता दें कि 16 जून से पेट्रोल और डीजल की कीमतें हर दिन अंतरराष्ट्रीय मार्केट के हिसाब से बदल रही हैं।

इंडियन ऑयल कंपनी (Indian Oil  Company) की वेबसाइट के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली और देश की  आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल के दाम में 9 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। वहीं दिल्ली में डीजल के दाम 15 पैसे तो  मुंबई में डीजल में 16 पैसे लीटर की बढ़ोतरी हुई। इस तरह कोलकाता पेट्रोल तो 8 पैसे तो चेन्नई में 10 पैसे प्रति लीटर बढ़ा है।

दिल्ली में पेट्रोल 71.12 रुपये तो डीजल 66.11 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।


कोलकाता में 73.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 67.86 रुपये हैं।


मुंबई में पेट्रोल के दाम 76.73 रुपये तो डीजल का दाम 69.27 रुपये है।

चेन्नई में पेट्रोल  के दाम 73.82  हैं और डीजल के लिए  69.88 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है।



इससे पहले पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन इस बात की आशंका थी कि कल यानी सोमवार से तेल के दाम बढ़ेंगे और ऐसा हुआ भी। इस की एक बड़ी वजह यह है कि  अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले एक सप्ताह में 2 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है, जिसके बाद आगे पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की संभावना बनी हुई थी।