खबरदार! अपनी फेसबुक से तुरंत हटा दें ये चीजें वरना खतरा हो सकता है

नई दिल्ली (30 जनवरी): सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपनी फ़ोटोज़, डीटेल्स शेयर करना आजकर बेहद आम बात है। फेसबुक एक ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसपर लोग अपना फोन नंबर, ईमेल आईडी, लोकेशन और रोजमर्रा की अपडेट्स शेयर करते रहते हैं। हालांकि साइबर एक्सपर्ट्स का मानना है कि बिना सोचे समझे अपनी अहम् डीटेल्स शेयर करना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है।

- डेट ऑफ बर्थ

सोशल मीडिया पर आपके डेट ऑफ बर्थ की जरूरत अक्सर सिर्फ इसलिए होती है जिससे आपके स्पेशल दिन पर लोग आपको विश कर सकें।लेकिन शायद आपको पता नहीं है लेकिन आपकी डेट ऑफ़ बर्थ ही आपकी पहचान भी होती है और आइडेंटिफिकेशन डॉक्युमेंट्स में भी डेट ऑफ़ बर्थ एक अहम् जानकारी होती है. कोई भी अपनी आइडेंटिटी का मिसयूज नहीं होने देना चाहता, इसलिए सिर्फ बर्थडे ग्रीटिंग के लिए इसे शेयर करने में कोई समझदारी नहीं है।

- फोन नंबर

बहुत से लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर्सनल फोन नंबर भी शेयर करते हैं. उन्हें लगता है कि अगर किसी को इमरजेंसी में ज़रुरत होगी तो कोई कॉल कर लेगा. लेकिन आपको बता दें कि यहां आपके मोबाइल नंबर का मिसयूज हो सकता है। छह साल पहले जब फेसबुक आपसे कहता था कि आपका फोन नंबर आपकी सिक्यॉरिटी के लिए जरूरी है, तब यह सही था, लेकिन अब यह जरूरी नहीं है। इसलिए आप फेसबुक प्रोफाइल की पर्सनल डिटेल से फोन नंबर हटा लीजिए।

- लोकेशन

फेसबुक पर अक्सर लोग ट्रैवलिंग के दौरान अपनी लोकेशन शेयर करते हैं। यह भी ठीक नहीं है। इसका भी गलत फायदा उठाया जा सकता है। अक्सर लोग फेसबुक पर एयरपोर्ट और हॉलिडे की फोटो फ्रेंड्स को चिढ़ाने के लिए डालते हैं। हालांकि आप इन्हें हॉलिडे से वापस आने के बाद भी डाल सकते हैं। आपकी डाली गई फोटो सोशल मीडिया पर हर कोई देखता है। ऐसे में अडवांस में सोशल मीडिया पर दी गई सूचना घर में चोरों को दावत भी दे सकती है।

- ड्रंक फोटो

सोशल मीडिया पर अक्सर लोग नाइटआउट की फोटो डालते हैं, लेकिन आपको यह बात नहीं भूलनी चहिए कि फेसबुक की आपकी प्रिवेसी सेटिंग को हैक भी किया जा सकता है। ऐसे में आपके इंटरनेट सेवी पैरंट्स ये फोटो देखेंगे तो उन्हें निराशा होगी। शराब पीते हुए आपकी फोटो ड्रीम जॉब के आड़े भी आ सकती है। कई कंपनियां एंप्लॉयी को जॉब देने से पहले सोशल मीडिया पर उसका बैकग्राउंड चेक करती हैं। इसलिए ऐसी फोटो डालने से बचना चाहिए।

- एक्स की पिक्चर

सोशल मीडिया में एक्स गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड की पिक्चर को तुरंत डिलीट करें। इससे न केवल आपके फ्यूचर पर असर पड़ सकता है बल्कि फ्रेंड्स आपके बारे में अलग धारणा भी बना सकते हैं।

- बॉस

सोशल मीडिया में खासतौर पर फेसबुक पर बॉस को अपनी लिस्ट से बाहर रखने में आप फायदे में रहेंगे। ट्विटर, लिंक्डइन पर चाहे तो आप अपने बॉस को लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, लेकिन फेसबुक पर ऐसा करने की मत सोचिए। ऐसे कई किस्से हैं, जब फेसबुक यूजर्स को अपने व्यू और ऑपिनियन शेयर करने पर जॉब गंवानी पड़ी।