News

भारत में प्लेन हाईजेक करने पर मिलेगी यह सख्‍त सजा

नई दिल्ली (9 मई): भारत में प्लेन हाईजेक करने का अपराध करने वाले अपराधियों के खिलाफ सरकार ने 'विमान अपहरण निरोधक विधेयक 2016' को मंजूरी दी है। इसके तहत ऐसा करने वाले अपहरणकर्ताओं को अब मृत्युदंड की सजा ही मिलेगी।

लोकसभा में यह विधेयक ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। इस विधेयक को राज्यसभा से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। विधेयक में सरकार को ऐसे मामलों से निबटने के लिए और ज्यादा अधिकार दिए गए हैं। इसके तहत अब ऐसे मामलों में केवल विमान यात्रियों और चालक दल के सदस्य ही नहीं बल्कि हवाई अड्डों के ग्राउंड स्टाफ के मारे जाने पर भी अपरहरणकर्ताओं को मृत्यु दंड देने की व्यवस्था की गई है।

लोकसभा में विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए नागर उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि देश के अंदर विमान अपहरण की अब तक 18 घटनाएं हो चुकी हैं। इन घटनाओं और ऐसे मामलों को रोकने के लिए तय की गई अंतरराष्ट्रीय व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए नए विधेयक के जरिए ऐसी वारदातों से निबटने के लिए ज्यादा सख्त और प्रभावी कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि विमान अपरहण की घटनाओं से निबटने के लिए आपात योजना बनाई गई है लेकिन सुरक्षा कारणों से इसे सार्वजनिक नहीं किया जा सकता।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top