आधार-पैन को नहीं किया लिंक तो होगा ये नुकसान, आज है आखिरी दिन

नई दिल्ली (31 अगस्त): अभी तक आपने अपने आधार नंबर को पैन नंबर के साथ लिंक नहीं किया तो आज जरूर कर लें, क्योंकि आज आखिरी दिन है। जिन लोगों ने आधार को पैन से लिंक नहीं किया, उनकी परेशानी बढ़ सकती है। आयकर विभाग ने साफ कर दिया है कि जो लोग पहले ही आयकर रिटर्न भर चुके हैं, लेकिन अबतक अपने आधार को पैन से लिंक नहीं किया है उसके रिटर्न की प्रोसेसिंग नहीं की जाएगी।

आधार को पैन नंबर से लिंक नहीं करने पर भी भले आप रिटर्न दाखिल कर रहे हों, लेकिन यह उसी तरह माना जाएगा कि आपने रिटर्न नहीं भरा है। बिना आधार की लिंकिंग के रिटर्न दाखिल करना किसी काम का नहीं है। आप आयकर के दायरे में आते हैं और रिटर्न नहीं भरते तो आपको आयकर विभाग से नोटिस आ सकता है और 5000 रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। इसके बिना आप टीडीएस क्लेम भी नहीं कर सकते हैं।

आप अपने घर या ऑपिस बैठे भी इसे एक मिनट में लिंक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर विजिट करना होगा, वहां जाकर लिंक आधार पर क्लिक करना है, ऐसा करने पर आपके सामने पैन नंबर, आधार नंबर और आधार कार्ड पर लिखे नाम को भरने के लिए एक ऑनलाइन फार्म खुलेगा, जिसे भरने के बाद आपको OTP या इमेज बॉक्स में दिए गए अक्सरों को दी गई जगह में भरना है और इसके बाद लिंक आधार पर क्लिक करना है, बस इतना करने के बाद आसानी से आपका आधार नंबर पैन नंबर से लिंक हो जाएगा।