'पाकिस्तानी चावल में निकला दुनिया का सबसे खतरनाक कीड़ा'

नई दिल्ली (15 सितंबर): पाकिस्तानी चावल में दुनिया का सबसे खतरनाक कीड़ा पाया गया है। इस कीड़े पर किसी भी दवाई का असर नहीं होता है। यह कीड़ा जिस अनाज में हो जाये उसे पूरा चट कर जाता है। इतना ही नहीं ये आदमियों और पशुओं मे गंभीर रोग फैलाता है। अमेरिका के कस्टम अधिकारियों को पाकिस्तान से आए चावल की खेप में दुनिया के ऐसा ही सबसे खतरनाक कीड़ों में से एक खापरा बीटल के लार्वा मिले हैं।

वर्जिनिया के नॉरफॉक बंदरगाह पर 8 सितंबर को पाकिस्तान से आए चावल की खेप में कस्टम अधिकारियों और कृषि विशेषज्ञों को खापरा बीटल के 4 लार्वा मिले। इसके बाद चावल की पूरी खेप को पाकिस्तान वापस भेज दिया गया। चावल के नमूनों को अमेरिका के कृषि विभाग में जांच के लिए जमा कराया गया था। जांच में पाकिस्तान से आए चावल में खापरा बीटल्स कीट पाए जाने की पुष्टि हुई है।

 इस साल खापरा बीटल मिलने का यह दूसरा मामला है। पिछले साल ऐसे तीन मामले सामने आए थे। खाद्यान्नों में लगने वाले अलग-अलग तरह के कीड़ों में महज एक प्रतिशत खापरा बीटल हैं। यह कीड़ा अनाज को चट कर जाता है और बहुत से पेस्टीसाइड इस पर बेअसर साबित होते हैं। यह जानवरों के साथ-साथ इंसानों में बीमारियां भी फैलाता है।